परिवहन मंत्री गहलोत ने कहा 1,500 इलेक्ट्रिक बसें चलाने वाला पहला राज्य बनेगा दिल्ली

Transport Minister Gehlot said Delhi will become the first state to run 1,500 electric buses
परिवहन मंत्री गहलोत ने कहा 1,500 इलेक्ट्रिक बसें चलाने वाला पहला राज्य बनेगा दिल्ली
द ग्रैंड चैलेंज परिवहन मंत्री गहलोत ने कहा 1,500 इलेक्ट्रिक बसें चलाने वाला पहला राज्य बनेगा दिल्ली
हाईलाइट
  • दिल्ली सरकार ने सोमवार को अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस लॉन्च की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के परिवहन मंत्री गहलोत ने कहा है कि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) जल्द ही 1,500 इलेक्ट्रिक बसें तैनात करेगा, जिससे राष्ट्रीय राजधानी इतने बड़े पैमाने पर ई-बसों को अपनाने वाला पहला राज्य बन जाएगा।

गहलोत ने गुरुवार रात ट्वीट किया, माननीय सीएम अरविंद केजरीवाल के दृष्टिकोण के तहत, हम बसों के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। डीटीसी जल्द ही द ग्रैंड चैलेंज के हिस्से के रूप में 1500 ई-बसों को तैनात करेगी। दिल्ली इस तरह के पैमाने पर ई-बसों को अपनाने वाला पहला राज्य होगा। गुरुवार को, केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और अपनाने के लिए एक समर्पित वन-स्टॉप वेबसाइट लॉन्च की है, ताकि यात्रियों को ईवी पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा वेबसाइट को एक विशिष्ट आधुनिक वेबसाइट के रूप में विकसित किया गया है ताकि संभावित ईवी उपभोक्ता को सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की जा सके और मोबाइल उपकरणों के लिए उत्तरदायी होने और विजिटर्स को आसानी से जानकारी प्राप्त करने के लिए सहज ज्ञान युक्त उपभोक्ता की जरूरतों और आकांक्षाओं के अनुरूप इसे इंटरैक्टिव बनाया जा सके।

वेबसाइट चार्जिंग स्टेशनों के बारे में जानकारी प्रदान करेगी जैसे कि उसका स्थान, आवश्यक चार्जर का प्रकार और चार्जिंग पॉइंट। उन्होंने कहा, चूंकि दिल्ली में चार्जिंग स्टेशन हर दिन बढ़ रहे हैं, वेबसाइट यूजर्स को रीयल-टाइम अपडेटेड नंबर प्रदान करेगी।

बुधवार को, दिल्ली सरकार ने अपने परिवहन विभाग के क्लस्टर बस डिपो में इलेक्ट्रिक टू, थ्री और फोर-व्हीलर्स के लिए चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

दिल्ली सरकार ने सोमवार को अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस लॉन्च की थी। पिछले हफ्ते परिवहन मंत्री ने मीडिया से कहा था कि फरवरी के दूसरे सप्ताह तक लगभग 50 ई-बसें डीटीसी के बेड़े में शामिल कर ली जाएंगी और अप्रैल तक 300 बसों का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   21 Jan 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story