दैनिक भास्कर हिंदी: ट्विटर ने फिर की बड़ी गलती, भारत के लद्दाख को चीन में पहुंचाया, कश्मीर को किया बाहर

June 28th, 2021

हाईलाइट

  • भारत के नक्शे के साथ ट्विटर की बड़ी गलती
  • जम्मू कश्मीर को किया नक्शे से बाहर
  • लद्दाख को दिखाया चीन का हिस्सा

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारत में लगातार गलतियों पर गलतियां कर रही सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने एक बार फिर एक बड़ी गलती की है। इस बार ट्विटर ने भारत के नक्शे से खिलवाड़ किया है। ट्विटर ने लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया है और जम्मू कश्मीर को भारत से अलग ही कर दिया है। 
ट्विटर के नक्शे में लद्दाख का हिस्सा चीन में दिखाया है। ये पहला मौका नहीं है जब ट्विटर ने इस तरह की गलती की है। इससे पहले जब ट्विटर ने ऐसी गलती की थी तब चेतावनी देने पर नक्शा ठीक करने में ट्विटर ने 15 दिन का समय लिया था।
यूजर ने दी जानकारी
ट्विटर की इस हरकत को सबसे पहले एक सोशल मीडिया यूजर ने नोटिस किया। यूजर का नाम है @thvaranam। इसके बाद से ये फोटो वायरल हो रही है। जिसमें भारत के नक्शे का उत्तरी हिस्सा पूरी तरह से गलत बताया गया है। 
अब सरकार क्या करेगी?
इस मामले पर भारत सरकार ट्विटर को चाहें तो दोबारा नोटिस जारी कर सकती है। नोटिस जारी करने पर ट्विटर के जवाब के बाद सरकार तय कर सकती है कि क्या करना है। अगर ट्विटर सुधार नहीं करता है तो संभव है कि भारत सरकार आईटी अधिनियम के तहत दोबारा कार्रवाई करे।
बीते साल नवंबर में की थी गलती
इससे पहले पिछले साल यानि कि साल 2020 के नवंबर में भी ट्विटर ने ऐसी ही गलती की थी। तब लेह को केंद्र शासित प्रदेश की जगह ट्विटर ने जम्मू कश्मीर का हिस्सा दिखाया था। उस वक्त भी ट्विटर को नोटिस जारी किया गया था। इस बार ट्विटर ने ये गलत नक्शा तब दिखाया है जब सरकार ने उस पर नियमों का पालन न करने पर कार्रवाई की है।