दैनिक भास्कर हिंदी: भारत का गलत नक्शा बना कर फंसा ट्विटर, एमडी पर दर्ज हुई एक और एफआईआर

June 29th, 2021

हाईलाइट

  • Twitter ने गलती सुधारी
  • विवाद के बाद वेबसाइट से देश का गलत नक्शा हटाया
  • लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को भारत से अलग दिखाया था

डिजिटल डेस्क, बुलंदशहर। ट्विटर इंडिया और सरकार के बीच टकराव थमने का नाम नहीं ले रहा है. ट्विटर एक के बाद एक ऐसी गलती कर रहा है कि लगातार निशाने पर आ रहा है. हाल ही में ट्विटर ने भारत का गलत नक्शा पेश किया. जिसके बाद उत्तरप्रदेश के बुलंद शहर में ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है. 
माहेश्वरी के खिलाफ बजरंग दल के नेता प्रवीण भाटी की तरफ से शिकायत की गई है. ट्विटर के खिलाफ उत्तर प्रदेश में दर्ज हुई ये दूसरी शिकायत है. इससे पहले एक शिकायत में माहेश्वरी को कर्नाटक हाईकोर्ट में राहत मिल गई थी. लेकिन यूपी पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है. 


क्या है ताजा मामला?

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश के रूप में दिखाने का मामला सामने आने के कुछ घंटों बाद ट्विटर ने अपनी वेबसाइट से गलत नक्शा हटा दिया। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के करियर सेक्शन पर दिखाई देने वाले नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश दिखाने के बाद विवाद खड़ा हो गया था। दरअसल, ट्विटर के करियर पेज पर ट्वीप लाइफ सेक्शन में वर्ल्ड मैप है। यहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है। इस मैप में इंडिया भी है, लेकिन भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया था।

यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर ने भारत का गलत नक्शा दिखाया है। केंद्र ने पिछले साल ट्विटर के सीईओ को पत्र लिखकर भारत के नक्शे की गलत बयानी पर अपनी कड़ी अस्वीकृति व्यक्त की थी, जब ट्विटर ने लेह का जिओ लोकेशन पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में दिखाया था। इस घटना के बाद एक चेतावनी में, सरकार ने कहा कि ट्विटर द्वारा भारत की "संप्रभुता और अखंडता का अनादर करने का कोई भी प्रयास पूरी तरह से अस्वीकार्य है"।

गलत मानचित्र के बाद कई लोग माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। ट्विटर की इस हरकत को सबसे पहले सोशल मीडिया पर @thvaranam के नाम के यूजर ने नोटिस किया था। इसके बाद से ही ट्विटर की तरफ से जारी भारत के नक्शे की फोटो वायरल हो रही है। इस पोस्ट को 28 जून 2021 को सुबह 10:38 बजे शेयर किया है। इस पर लिखा है कि ट्विटर कैरियर पेज पर भारत का नक्शा।

बता दें कि ट्विटर और सरकार के बीच पिछले कुछ महीनों से नए IT कानून को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई है। हाल ही में केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट करीब एक घंटे के लिए लॉक हो गया था। ट्विटर ने आईटी मिनिस्टर के अकाउंट के लॉक होने की वजह अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) के उल्लंघन को बताया था। इस मामले पर जमकर विवाद हुआ था। इस तरह की और भी कई घटनाएं देखने को मिली है।

दरअसल, भारत सरकार सोशल मीडिया कंपनियों और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए फरवरी में नए नियम लेकर आई थी। सभी को नियमों का पालन करने के लिए 25 मई तक का समय दिया गया था। इन नियमों के तहत, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भारत में रेसिडेंट ग्रीवेंस ऑफिसर, चीफ कंप्लाइंस ऑफिसर और नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन नियुक्त करना था। 

नए नियमों में ओटीटी और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपनी पूरी जानकारी सार्वजनिक करने के लिए कहा गया है। कंपनियों से कहा गया है कि शिकायत अधिकारी को 24 घंटे के अंदर शिकायत को सुनना होगा और 14 दिन के अंदर उसका समाधान करना होगा। हालांकि ट्विटर ने अब तक इन नियमों को नहीं माना है जिस वजह से ये विवाद देखने को मिल रहा है। 

खबरें और भी हैं...