दैनिक भास्कर हिंदी: उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को लेंगे सीएम पद की शपथ, मोदी-शाह को भी दिया जाएगा निमंत्रण

November 27th, 2019

हाईलाइट

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को शपथ ग्रहण करेंगे
  • मंगलवार को शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस और कुछ छोटे दलों की संयुक्त बैठक हुई
  • बैठक में उद्धव ठाकरे को सीएम केंडिडेट सर्वसम्मति से चुना गया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 28 दिसंबर को शाम 06.40 बजे शपथ ग्रहण करेंगे। राज्यपाल को सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद ये तारीख तय हुई है। इससे पहले कहा जा रहा था कि उद्धव ठाकरे 1 दिसंबर को शिवाजी पार्क में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण  के समय में भी दो बार बदलाव हुआ। पहले इसका समय शाम 05.30 बजे था। 

 

 

मंगलवार शाम को मुंबई के ट्राइडेंट होटल में शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस और कुछ छोटे दलों की संयुक्त बैठक हुई। बैठक में महा विकास अघाड़ी का औपचारिक तौर पर गठन हुआ। उद्धव ठाकरे को नवगठित महा विकास अघाड़ी का नेता और सीएम केंडिडेट सर्वसम्मति से चुना गया।

सीएम उम्मीदवार और महा विकास अघाड़ी का नेता चुने जाने के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा, 'मैंने कभी राज्य का नेतृत्व करने का सपना नहीं देखा था। मैं सोनिया गांधी और अन्य लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम एक दूसरे पर विश्वास रखकर देश को एक नई दिशा दे रहे हैं। ठाकरे ने कहा, 'मैं देवेंद्र फड़नवीस के उठाए गए सभी सवालों का जवाब देने के लिए तैयार हूं। मैं किसी चीज से नहीं डरता। झूठ हिंदुत्व का हिस्सा नहीं है। जरूरत पड़ने पर आप हमें गले लगाओ और जब जरूरत न हो तुम हमें छोड़ दो। आपने हमें दूर रखने की कोशिश की।

ठाकरे ने कहा, 'आप सभी ने मुझे जो जिम्मेदारी दी है उसे मैं स्वीकार करता हूं। मैं अकेला नहीं हूं, लेकिन आप सभी मेरे साथ सीएम हैं। आज जो हुआ है वह वास्तविक लोकतंत्र है। हम सब मिलकर राज्य में किसानों के आंसू पोछेंगे। हम इस महाराष्ट्र को एक बार फिर से वह महाराष्ट्र बनाएंगे, जिसका सपना छत्रपति शिवाजी महाराज ने देखा था।

एनसीपी चीफ शरद पवार ने उद्धव ठाकरे को महा विकास अघाड़ी का नेता और सीएम उम्मीदवार चुने जान पर बधाई दी। वहीं एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा था, 'उद्धव ठाकरे को सर्वसम्मति से नेता चुना गया। वह निश्चित रूप से CM होंगे। अब वे राजभवन जाएंगे और सरकार बनाने के लिए अपनी दावेदारी करेंगे। यदि राज्यपाल दावे को स्वीकार करते हैं, तो शपथ ग्रहण समारोह 1 दिसंबर को शाम 5 बजे शिवाजी पार्क में आयोजित किया जाएगा।

शिवसेना नेता संजय राउत से जब पूछा गया कि क्या महाराष्ट्र के सीएम के रूप में उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया जाएगा? इस पर राउत ने कहा, 'हां हम सभी को आमंत्रित करेंगे, हम अमित शाह जी को भी आमंत्रित करेंगे।'

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने सुप्रीम कोर्ट के फ्लोर टेस्ट कराने के आदेश के बाद राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया। फडणवीस ने माना कि उनके पास बहुमत नहीं है। डिप्टी सीएम अजित पवार ने भी अपना इस्तीफा फडणवीस को सौंप दिया। फडणवीस अपने दूसरे कार्यकाल में करीब 78 घंटे सीएम रहे। 

खबरें और भी हैं...