यूक्रेन-रूस संकट: ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे 15000 भारतीयों को सुरक्षित निकालेगी भारत सरकार, पूरा खर्च भी करेगी वहन

February 27th, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन से लोगों को निकालने के लिए सरकार ने ऑपरेशन गंगा चलाया
  • यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के कारण वहां का हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद
  • भारत की उड़ानें रोमानिया और हंगरी से चल रही हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने के लिए भारत सरकार ने कमर कस ली है। यूक्रेन में फंसे नागरिकों को सुरक्षित वतन वापसी के लिए सरकार ने ऑपरेशन गंगा चलाया है। इसके तहत भारतीय स्टूडेंट्स को लेकर फ्लाइट लगातार इंडिया पहुंच रही हैं। विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने कहा है कि भारत सरकार यूक्रेन से निकासी प्रक्रिया का पूरा खर्च उठाएगी।

हवाई क्षेत्र बंद होने से चुना गया वैकल्पिक मार्ग

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के कारण वहां का हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद है। जिसकी वजह से भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार को वैकल्पिक मार्ग देखना पड़ रहा है। यूक्रेन का हवाई क्षेत्र अवरूद्ध होने ने कारण  भारत की उड़ानें रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से चल रही हैं। 

भारत यूक्रेन से फंसे भारतीयों को रोमानिया, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया के जरिए निकालने की सुविधा दे रहा है। विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला कि कीव में भारतीय दूतावास और विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में स्थिति खराब होने से पहले कई निर्देशों को जारी किया था। हमारे 4000 नागरिक इन सलाहों के अनुसार संघर्ष से पहले ही चले गए थे। हमने अनुमान लगाया कि यूक्रेन में करीब 15,000 नागरिक बचे हैं। जिनको भी सुरक्षित वापस लाने के लिए भारत सरकार प्रयासरत है।

यूक्रेन से अब तक 469 लोगों की हुई वापसी

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे घमासान युद्ध के बीच भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा के तहत 469 को लोगों को सुरक्षित लाया है। गौरतलब है कि बीते शनिवार को 219 छात्रों को लेकर एयर इंडिया की पहली फ्लाइट शाम को बुखारेस्ट से मुंबई एयरपोर्ट पर उतरी थी। जहां पर खुद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने छात्रों को रिसीव किया था और उनका हालचाल जाना था।

युद्ध प्रभावित यूक्रेन से अब तक कुल 469 भारतीय नागरिकों को सकुशल निकाला गया है। जिनमें रविवार को 200 लोग सुबह दिल्ली पहुंचे थे। लगभग 240 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया की तीसरी उड़ान हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुई है। विशेष रूप से रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से 198 भारतीयों को लेकर चौथी उड़ान रविवार को भारत के लिए रवाना हुई।

पीएम मोदी ने कही ये बात

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ऑपरेशन गंगा  चलाकर भारतीयों को घर वापस ला रही है। उन्होंने कहा कि हमारे बेटे, बेटियां अभी यूक्रेन में फंसे हैं। उन्हें भी वापस लाया जाएगा। भारत सरकार उन सभी के लिए दिन रात काम कर रही है। पीएम ने कहा कि जहां भी परेशानी होती है, हमने अपने नागरिकों को वापस लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है।