यूनिसेफ ने भारत को 200 करोड़ कोविड वैक्सीन का आंकड़ा पार करने पर दी बधाई

UNICEF congratulates India on crossing 200 crore covid vaccine mark
यूनिसेफ ने भारत को 200 करोड़ कोविड वैक्सीन का आंकड़ा पार करने पर दी बधाई
कोविड-19 टीकाकरण यूनिसेफ ने भारत को 200 करोड़ कोविड वैक्सीन का आंकड़ा पार करने पर दी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूनिसेफ इंडिया ने 200 करोड़ कोविड-19 टीकाकरण खुराक देने के मील के पत्थर को पार करने की उल्लेखनीय उपलब्धि पर सरकार को बधाई दी है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने इतने कम समय में अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के भारत के कठोर प्रयास की सराहना की।

यूनिसेफ इंडिया के प्रतिनिधि यासुमासा किमुरा ने कहा, भारत जैसे विशाल और विविधता वाले देश में 18 महीनों में टीकों की दो अरब खुराक पूरी करना एक अभूतपूर्व उपलब्धि है। किमुरा ने कहा, यह भारत के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के धैर्य और समर्पण का प्रमाण है, जिन्होंने बार-बार महामारी की लहरों, खराब मौसम, कठिन इलाके और दुर्गम क्षेत्रों की चुनौतियों के बावजूद देश के सभी हिस्सों में टीकाकरण कवरेज को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास किया है।

यूनिसेफ ने घातक बीमारी से लड़ने के लिए वैक्सीन की समय पर उपलब्धता के लिए वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य चिकित्सकों, वैक्सीन निर्माताओं और नीति निर्माताओं की कड़ी मेहनत और प्रयास की भी सराहना की। टीकाकरण अभियान शुरू करने के लगभग डेढ़ साल बाद, भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में पुष्टि की है कि 18 वर्ष से ऊपर की 98 प्रतिशत आबादी को टीकाकरण की कम से कम एक खुराक मिली है, जबकि 90 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

इसके अलावा, 15 से 18 वर्ष की आयु के लगभग 82 प्रतिशत किशोरों को भी पहली खुराक का टीका लगाया गया है और 68 प्रतिशत को पहली और दूसरी दोनों खुराक मिली है। देश में पहली बार टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 July 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story