comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Farmers Protest: पंजाब बीजेपी के नेताओं से मिले गृह मंत्री अमित शाह, किसान आंदोलन की जमीनी स्थिति की जानकारी ली

December 13th, 2020 16:56 IST
Farmers Protest: पंजाब बीजेपी के नेताओं से मिले गृह मंत्री अमित शाह, किसान आंदोलन की जमीनी स्थिति की जानकारी ली

हाईलाइट

  • नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच गतिरोध
  • मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सोम प्रकाश ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच चल रहे गतिरोध के बीच, गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को पंजाब बीजेपी के नेताओं से मुलाकात की। इस मीटिंग में अश्विनी शर्मा, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सोम प्रकाश समेत पंजाब बीजेपी के कई नेता शामिल रहे। इन नेताओं ने किसान आंदोलन को लेकर गृहमंत्री को पंजाब की जमीनी स्थिति की जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस दौरान मौजूद रहे।

बता दें कि केंद्र सरकार ने 11 दिसंबर को प्रदर्शनकारी किसानों को कानूनों में कुछ संभावित संशोधन के साथ एक प्रस्ताव भेजा था। हालांकि, किसानों ने सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था और कानूनों को रद्द करने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि अगर कानून रद्द नहीं किया गया तो वे आंदोलन तेज करेंगे। इस चेतावनी के बाद रविवार को राजस्थान के शाहजहांपुर में हरियाणा बॉर्डर के पास किसानों ने जाम लगा दिया है। इसकी वजह से दिल्ली जयपुर नेशनल हाइवे जाम हो गया। इसके बाद पुलिस ने बहरोड से वाहनों को डायवर्ट किया। हाईवे पर भारी संख्या में किसान जमा हो गए। 

उधर, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा, हम किसानों और उनके प्रतिनिधियों के संपर्क में हैं और मुझे लगता है कि जल्द ही अगली बैठक होगी। उन्होंने कहा, दो कदम अगर किसान आगे बढ़ेगा तो दो कदम सरकार आगे बढ़ेगी। वहीं भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, 'न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP), तीन कानून और किसान के जितने भी मुद्दे हैं उन पर सरकार बातचीत करे और इनका समाधान करे। जब तक ये (कानून) वापस नहीं होते किसान यहां (प्रदर्शन स्थल) से नहीं जाएगा।'

बता दें कि किसान आंदोलन का आज 18वां दिन है। बड़ी संख्या में किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। पंजाब और हरियाणा के बाद अब राजस्थान के किसान भी दिल्ली पहुंच रहे हैं, जिन्हें रोकने के लिए हरियाणा बॉर्डर पर भारी सुरक्षाबल तैनात किया गया है। कृषि कानून को लेकर अभी तक सरकार से सुलह की हर कोशिश नाकाम हो चुकी है। हालांकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की पहल पर नोएडा के चिल्ला बॉर्डर से किसान हट गए हैं।

कमेंट करें
Vo8e7