दैनिक भास्कर हिंदी: माइक पोम्पियो पहुंचे दिल्ली, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से करेंगे मुलाकात

June 26th, 2019

हाईलाइट

  • एस - 400 पर हो सकती है बात
  • द्वपक्षीय रणनीति को लेकर होगी साझेदारी
  • साझेदारी मजबूत करने पर होगी चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो राजधानी दिल्ली पहुंच चुके हैं, वह दो दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। मंगलवार को पहुंचे पोम्पियो 27 जून तक भारत में ही रहेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

माना जा रहा है कि अपनी यात्रा में पोम्पियो रशिया से खरीदे जाने वाले एस-400 का मुद्दा भी उठा सकते हैं, लेकिन भारत रशिया के साथ इस डील को कैंसिल करने के मूड में बिल्कुल नहीं है। मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में चर्चा की जाएगी।

माइक पोम्पियो ने अपनी भारत यात्रा को लेकर कहा है कि वह वास्तव में मानते हैं कि दोनों देशों के पास अपने लोगों, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया की भलाई के लिए एक साथ आगे बढ़ने का अवसर है। दौरे से पहले पोम्पियो ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की और दोनों देशों की द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की ट्रंप प्रशासन की दृढ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पोम्पियो ने जयशंकर से बात करके उन्हें विदेश मंत्री पर नियुक्ति मिलने की बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जयशंकर को विदेश मंत्री बनाने के करीब तीन सप्ताह बाद पोम्पियो ने बधाई देने के लिए फोन किया है। उन्होंने एस जयशंकर को मजबूत साथी बताते हुए कहा कि वह अपने समकक्ष से मिलने के लिए उत्साहित हैं। पोम्पियो की यह यात्रा प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच G -20 शिखर सम्मेलन (28-29 जून) से अलग होने वाली बैठक से पहले प्रस्तावित है।

 

 

 

 

खबरें और भी हैं...