मॉरिशस में 'उल्टे तिरंगे' के सामने बैठे रहे दोनों नेता, खुद ही शेयर की फोटो

UP CM Yogi Adityanath tweeted mauritius visit picture that disrespect indian flag
मॉरिशस में 'उल्टे तिरंगे' के सामने बैठे रहे दोनों नेता, खुद ही शेयर की फोटो
मॉरिशस में 'उल्टे तिरंगे' के सामने बैठे रहे दोनों नेता, खुद ही शेयर की फोटो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मॉरिशस के तीन दिन दौरे पर पहुंचे उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की एक फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस फोटो में योगी आदित्यनाथ बैठे हुए किसी डॉक्यूमेंट में कुछ लिख रहे हैं और उनके साथ ही बगल में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी खड़े हैं। इस फोटो में सब कुछ ठीक है, लेकिन उस टेबल पर मॉरिशस और भारत का झंडा रखा है, जिसमें भारत का तिरंगा उल्टा है। उल्टा तिरंगा होने के बाद भी न ही सीएम योगी की नजर इस पर पड़ी और न ही गिरिराज सिंह की।  

उल्टे तिरंगे के सामने बैठे रहे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ के ट्विटर हैंडल से मॉरीशस दौरे की ये फोटो शेयर की गई है। इस फोटो में योगी आदित्यनाथ विजिटर्स बुक पर कुछ लिख रहे हैं। इस फोटो में योगी आदित्यनाथ की टेबल पर मॉरिशस और भारत का झंडा रखा हुआ है। इसमें भारत का तिरंगा उल्टा है, यानी कि इसमें हरा रंग ऊपर और केसरिया रंग सबसे नीचे है। जबकि भारत के तिरंगे में सबसे ऊपर केसरिया रंग, फिर सफेद रंग और आखिरी में हरा रंग रहता है, लेकिन योगी आदित्यनाथ और गिरिराज सिंह में से किसी का भी ध्यान इस पर नहीं गया कि सामने रखा तिरंगा उल्टा है। इतना ही नहीं योगी आदित्यनाथ के साथ भारत की तरफ से कई प्रतिनिधि भी गए हैं, उनमें से भी किसी की नजर उल्टे तिरंगे पर नहीं पड़ी। इस फोटो को योगी आदित्यनाथ ने पहले अपने ट्विटर पर शेयर किया था, लेकिन विवाद बढ़ता देख उन्होंने इसे डिलीट कर दिया।

मॉरिशस ने मांगी माफी

वहीं "उल्टे तिरंगे" का मामला सामने आने के बाद मॉरिशस सरकार ने भी माफी मांगी है। मॉरिशस के अप्रवासी घाट ट्रस्ट फंड के अध्यक्ष धरम यश ने बयान जारी कर इस घटना पर गहरा खेद व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि "बाकी सभी जगहों पर तिरंगा सीधा रखा गया था, लेकिन एक जगह गलती से उल्टे झंडे की फोटो रिलीज हो गई।" इसमें खास देखने वाली बात ये थी कि "उल्टे तिरंगा" रखा हुआ था और सामने योगी आदित्यनाथ और गिरिराज सिंह खड़े थे, उनका ध्यान भी इस गलती पर नहीं गया। 

मॉरिशस में बांटे OCI कार्ड

अपने तीन के दौरे पर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को भारतीय मूल के मॉरिशस वासियों को OCI कार्ड बांटे। इन कार्डहोल्डर्स को भारत में सभी सुविधाओं का फायदा मिलेगा। सीएम योगी ने OCI कार्ड से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया कि इस कार्ड के साथ भारतीय मूल के मॉरिशस वासियों को लाइफटाइम वीज़ा की परमिशन खुद-ब-खुद मिल जाएगी। कार्डहोल्डर्स बिना पुलिस वेरिफिकेशन के भारत में लाइफटाइम रह सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि ऐसे कार्डहोल्डर्स को भारत में वो सभी सुविधा मिलेगी, जो भारतीयों को मिलती है। बता दें कि सीएम योगी ने 9 प्रवासी भारतीयों को OCI कार्ड बांटे हैं। 

 

Created On :   4 Nov 2017 3:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story