उप्र: ISIS आतंकी अबू यूसुफ वुल्फ अटैक के लिए फायरिंग बोर्ड पर एयर गन से करता था प्रैक्टिस, घर से 9 किलोग्राम विस्फोटक, आत्मघाती जैकेट बरामद

UP: Isis Terrorist Yusuf Explosive Recovered From Up All Update
उप्र: ISIS आतंकी अबू यूसुफ वुल्फ अटैक के लिए फायरिंग बोर्ड पर एयर गन से करता था प्रैक्टिस, घर से 9 किलोग्राम विस्फोटक, आत्मघाती जैकेट बरामद
उप्र: ISIS आतंकी अबू यूसुफ वुल्फ अटैक के लिए फायरिंग बोर्ड पर एयर गन से करता था प्रैक्टिस, घर से 9 किलोग्राम विस्फोटक, आत्मघाती जैकेट बरामद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/बलरामपुर। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम ने उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में गिरफ्तार ISIS से जुड़े मोहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ खान के घर पर तलाशी के दौरान आत्मघाती जैकेट और वेस्ट के अलावा लगभग 8 से 9 किलोग्राम विस्फोटक जब्त किया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक मुस्तकीम लोन वुल्फ अटैक करने के लिए अपने घर मे फायरिंग बोर्ड पर एयर गन से प्रैक्टिस करता था। इसका पहला प्लान किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर एक साथ दो प्रेशर कुकर में ब्लास्ट करके तबाही मचाना था। उसके बाद विस्फोट से भरी जैकेट पहनकर किसी बड़ी शख्सियत तक पहुंचने के लिए पहले फायरिंग कर सिक्योरिटी और आम जनता को मारना और फिर फिदायिन जैकेट में ब्लास्ट कर उस बड़ी शख्सियत को उड़ाना था।

 

अयोध्या में फिदायिन हमला करना चाहता था ISIS आतंकी अबू यूसुफ
स्पेशल सेल सूत्रों का कहना है कि अब तक कि पूछताछ में ये बात भी सामने आई है की ये अयोध्या में किसी बड़े मौके पर विस्फोटों से भरी जैकेट पहन कर फिदायीन हमला करने की तैयारी कर रहा था। अयोध्या और दिल्ली दोनो जगह कड़ी सुरक्षा के चलते अब तक आतंकी वारदात को अंजाम नही दे पाया था।

क्या-क्या और कितना एक्सप्लोसिव हुआ है बरामद

  • स्पेशल सेल के डीसीपी पीएस कुशवाहा ने कहा कि खान को स्पेशल सेल की टीम उसके घर पर तलाशी अभियान के लिए शनिवार को उसके पैतृक गांव ले गई। 3 पैकेट विस्फोटक के साथ फिट एक जैकेट और 4 पैकेट विस्फोटक के साथ एक अन्य जैकेट जब्त किए गए चीजों में शामिल रहे। पुलिस के अनुसार, जब्त जैकेट से निकाले गए प्रत्येक पैकेट को पारदर्शी टेप में लपेटा गया था और उसमें विस्फोटक सामग्री और कार्डबोर्ड शीट थीं, जिन पर बॉल बेयरिंग चिपके हुए थे।
  • अधिकारी ने कहा कि 8 से 9 किलोग्राम जब्त की गई विस्फोटक सामग्री के साथ 3 किलोग्राम विस्फोटक के साथ फिट एक चमड़े के बेल्ट को भी जब्त किया गया। विस्फोटक वाले तीन बेलनाकार (सिलिन्ड्रिकल) धातु के बक्से और दो अन्य बेलनाकार बॉक्स हैं, जिनमें बॉल बेयरिंग भी थे, वे भी जब्त किए गए हैं। कुशवाहा ने कहा कि घर से ISIS का झंडा, दो मोबाइल चार्जर, इलेक्ट्रिक वायर से जुड़ा टेबल क्लॉक, बॉल बेयरिंग, लिथियम बैटरी भी जब्त किए गए।
  • अधिकारी ने कहा कि ISIS ऑपेरटिव को शुक्रवार रात मध्य दिल्ली के रिज रोड इलाके में गोलीबरी के बाद दो आईईडी के साथ गिरफ्तार किया गया था। आईईडी के साथ दो प्रेशर कुकर फिट थे, चार कारतूस के साथ एक पिस्तौल और एक अपाचे बाइक को भी उसके पास से जब्त किया गया था। दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को खान को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया, जिसके बाद उसे तुरंत तलाशी अभियान के लिए उसे उसके गृहनगर ले जाया गया।

पिता को बेटे की करतूत पर अफसोस
दिल्ली में गिरफ्तार किए गए कथित ISIS ऑपरेटिव अब्दुल यूसुफ खान के पिता कफील अहमद ने कहा है कि वह अपने बेटे को एक बहुत अच्छे शख्स के रूप में जानते थे और उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनका बेटा आतंकवाद की ओर रुख करेगा। अहमद ने कहा कि उनका बेटा विनम्र स्वभाव का था और उसने कभी किसी से लड़ाई नहीं की। उन्होंने कहा कि मुझे अफसोस है कि वह इस तरह की गतिविधियों में शामिल था। मेरी इच्छा है कि अगर संभव हो सके तो उसे बस एक बार माफ कर दिया जाए, लेकिन उसने गलत काम किया है। अगर मुझे उसकी गतिविधियों के बारे में पता होता तो मैं उससे हम लोगों को छोड़ देने के लिए कहता। 

शुक्रवार को घर से चला गया था बेटा, इसके बाद का पता नहीं
अहमद ने कहा कि उनका बेटा शुक्रवार को घर से चला गया था और उसके बाद उसके ठिकाने का पता नहीं चला। उन्होंने कहा कि शनिवार को, हमें पता चला कि उसे दिल्ली में गिरफ्तार किया गया है। खान द्वारा विस्फोटक सामग्री इकट्ठा करने और एक कब्रिस्तान में बम परीक्षण करने के बारे में पूछे जाने पर, पिता ने कहा, मैंने विस्फोटक सामग्री के बारे में कुछ भी नहीं सुना है। अगर मुझे पता होता कि वह विस्फोटक सामग्री इकट्ठा कर रहा था, तो मैंने अपने बेटे को अपने घर पर नहीं रहने देता। उन्होंने कहा कि पुलिस के आने और सामग्री मिलने के बाद ही मुझे पता लगा कि यह क्या है।

Created On :   23 Aug 2020 3:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story