दैनिक भास्कर हिंदी: उप्र : शिक्षिका ने पूछे पाकिस्तान से जुड़े सवाल, निलंबित

May 27th, 2020

हाईलाइट

  • उप्र : शिक्षिका ने पूछे पाकिस्तान से जुड़े सवाल, निलंबित

गोरखपुर, 27 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक निजी स्कूल की शिक्षिका को ऑनलाइन क्लास के दौरान पाकिस्तान से संबंधित सवाल पूछने पर निलंबित कर दिया गया है।

स्कूल के अधिकारियों ने शिक्षिका शादाब खानम को कारण बताओ नोटिस जारी कर एक सप्ताह में जवाब देने को कहा है।

शादाब खानम ने कहा, मैं शुक्रवार को कक्षा चार के छात्रों को संज्ञा समझाने की कोशिश कर रही थी और चूंकि सवाल पाकिस्तान के संदर्भ में थे, इसलिए मुझे नोटिस दिया गया।

शादाब ने कहा कि उन्होंने इंटरनेट से कुछ वाक्यों को कॉपी किया और पूरी तरह से जाने बिना ग्रुप पर पेस्ट कर दिया।

वे वाक्य, जिनमें बच्चों को काल और संज्ञा की पहचान करनी थी : मैं पाक सेना में शामिल होऊंगा, पाकिस्तान हमारी प्रिय मातृभूमि है और राशिद मिन्हास एक बहादुर सैनिक थे।

गोरखपुर की एक निजी फर्म में काम करने वाले शादाब खानम के पति मोहम्मद हाशिम ने कहा, यह एक गलती थी। अपनी गलती का एहसास होने के तुरंत बाद, उसने व्हाट्सएप ग्रुप पर माफीनामा पोस्ट किया। उन्होंने यह भी दावा किया कि शादाब उस समय अस्वस्थ थीं।

हाशिम ने दावा किया कि शुक्रवार ऑनलाइन क्लास का पहला दिन था और शादाब खानम इंटरनेट से ज्यादा परिचित नहीं हैं। संज्ञा के बारे में बेहतर तरीके से बताने के लिए उन्होंने इंटरनेट से कुछ वाक्य निकाले।

वहीं, स्कूल के प्रबंधक जी.पी. सिंह ने कहा, शादाब को निलंबित कर दिया गया है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर सात दिनों के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है।

सिंह ने कहा, उनके खिलाफ जांच का भी आदेश दिया गया है। मैंने गोरखपुर में स्कूलों के जिला निरीक्षक (डीआईओएस), बेसिक शिक्षा अधिकारी और संयुक्त निदेशक (शिक्षा) को अब तक की कार्रवाई से अवगत करा दिया है।

गोरखपुर के डीआईओएस ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया ने कहा कि जिलाधिकारी को भी मामले से अवगत कराया गया है।