भारतीय उद्योग संघ ने किया आयोजन, प्रदेश की महिलाओं को दिया जा रहा एलईडी लाइट और बल्ब बनाने का प्रशिक्षण

UP women are taking training to make LED lights, bulbs
भारतीय उद्योग संघ ने किया आयोजन, प्रदेश की महिलाओं को दिया जा रहा एलईडी लाइट और बल्ब बनाने का प्रशिक्षण
उत्तर प्रदेश भारतीय उद्योग संघ ने किया आयोजन, प्रदेश की महिलाओं को दिया जा रहा एलईडी लाइट और बल्ब बनाने का प्रशिक्षण
हाईलाइट
  • महिलाओं को दिए गए 6 से 10 हजार तक के टूलकिट

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। भारतीय उद्योग संघ (आईआईए) ने महिला सेल्फ हेल्प समूहों के सदस्यों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया, जहां उन्हें एलईडी लाइट, लाइट के तार, एलईडी बल्ब और एक जिला-एक उत्पाद सामान बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। प्रतिभागियों को 6,000 रुपये से 10,000 रुपये तक के टूलकिट भी दिए गए। बुधवार को प्रशिक्षण प्रदान करने वाले आईआईए सदस्य विवेक सिंह ने कहा कि राज्य में बनी लाइटों और झूमरों की मांग पूरे देश में बढ़ गई थी और नाइजीरिया, अफगानिस्तान, दुबई जैसे देशों में भी इसकी मांग हो रही है।

आईआईए के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल के कारण, कई देश ऐसे थे जिन्होंने राज्य में इकाइयां स्थापित करने में रुचि व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि हाल ही में युगांडा और ताइवान के प्रतिनिधियों ने आयात निर्यात, निवेश, प्रौद्योगिकी और प्रशिक्षण के प्रस्तावों के साथ आईआईए से संपर्क किया था।

उन्होंने कहा कि निर्यात में यूपी पांचवें स्थान पर है। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से महिलाओं को सीधे लाभ मिल रहा है। राज्य सरकार विशेष प्रशिक्षण सत्र आयोजित करके और टूलकिट देकर उन्हें आत्मनिर्भर बना रही है। भारतीय उद्योग संघ (आईआईए) परिसर में एक दिवसीय विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसके तहत स्वयं सहायता समूहों की 30 महिलाओं को एलईडी लाइट, स्ट्रिंग लाइट, एलईडी बल्ब और ओडीओपी उत्पाद बनाने के लिए प्रशिक्षित किया गया। अब तक करीब छह हजार महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में सेल्फ हेल्फ ग्रुप महिलाओं को प्रशिक्षित कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करता है।

(आईएएनएस)

Created On :   30 Sep 2021 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story