योगी आदित्यनाथ के राज में दुल्हन को मिलेगा मोबाइल और 35 हजार रुपए

UP yogi government mass marriages and give mobile to brides
योगी आदित्यनाथ के राज में दुल्हन को मिलेगा मोबाइल और 35 हजार रुपए
योगी आदित्यनाथ के राज में दुल्हन को मिलेगा मोबाइल और 35 हजार रुपए

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब राज्य की नई नवेली दुल्हनों को शानदार शादी गिफ्ट देने का फैसला किया है। योगी सरकार ने ऐलान किया है कि अब से यूपी में सामूहिक विवाह योजना के तहत शादी करने वाली युवतियों को 3,000 रुपये का मोबाइल फोन भी दिया जाएगा। इतना ही नहीं इस योजना के तहत सरकार ने कन्या को 35,000 रुपए बतौर कन्यादान भी दिया जाएगा।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा कि इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से की जाएगी। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि जिला प्रशासन ने 20 से 30 जनवरी के बीच 100 जोड़ों के सामूहिक विवाह का लक्ष्य रखा है। वाराणसी के जिला समाज कल्याण अधिकारी आरके यादव ने बताया कि जरूरतमंदों को सामूहिक शादी अनुदान योजना से लाभान्वित करने की तैयारी है।

आरके यादव ने बताया है कि शासन ने इसके लिए एक करोड़ 66 लाख 60 हजार रुपये दिए हैं। आवेदन के बाद शादी की तिथि के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रति जोड़ा 5,000 रुपये घराती और बराती के भोजन पर खर्च होंगे। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कम से कम दस जोड़े होने अनिवार्य हैं।

योजना के अनुसार दुल्हन को मिलने वाली 35,000 रुपए राशि नगद नहीं मिलेगी। कन्या को सिर्फ 20,000 रुपये मिलेंगे। यह राशि नकद की बजाय लाभार्थी के खाते में सीधे जाएगी। इसके अलावा 10,000 रुपये में कन्या के लिए कपड़ा, चांदी के पायल, बिछिया और सात बर्तन दिए जाएंगे। 5,000 रुपए प्रति जोड़ा घराती और बराती के भोजन पर खर्च होंगे।

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के अनुसार सामूहिक विवाह कार्यक्रम नगर निगम, नगर पंचायत, नगर पालिकाओं में इस कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा। सामूहिक विवाह योजना का लाभ लेने के लिए एक साथ कम से कम 10 जोड़ों को परिणय सूत्र में बंधना होगा।

Created On :   16 Dec 2017 12:24 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story