दैनिक भास्कर हिंदी: Trump India Visit: ताजमहल का दीदार करने के बाद दिल्ली पहुंचे ट्रंप, विजिटर बुक में लिखा- खूबसूरती हैरान करने वाली

February 24th, 2020

हाईलाइट

  • राष्ट्रपति ट्रंप ने पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल का दीदार किया
  • ताजमहल का दीदार करने के बाद वह दिल्ली रवाना हो गए
  • पीएम मोदी के साथ ट्रंप की दिल्ली में मंगलवार को अहम बैठक होनी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करने के बाद पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ ताजमहल का दीदार किया। इसके बाद वह दिल्ली रवाना हो गए। ताजमहल के सामने ट्रंप और उनकी पत्नी ने तस्वीरें भी खिंचवाई। ताजमहल की विजिटर बुक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संदेश लिखा। ट्रंप ने लिखा, 'ताजमहल की खूबसूरती हैरान करने वाली है, और ये भारत की संस्कृति और सुंदरता की निशानी है। ताजमहल ने प्रेरित और चकित किया है। भारत को धन्यवाद!

एयरपोर्ट पर ट्रंप का भव्य स्वागत
ट्रंप के आगरा पहुंचने पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर ट्रंप की अगवानी की। अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए आगरा में भव्य तैयारी की गई थी। कलाकारों ने पारंपरिक नृत्य कर ट्रंप दंपत्ति का स्वागत किया। ट्रंप ने ताली बजाकर कलाकारों की हौसला अफजाई की। एयरपोर्ट पर कुछ देर रुककर ट्रंप और प्रथम महिला ने कलाकारों की प्रस्तुति को देखा।

दिल्ली के लिए रवाना हुए ट्रंप
बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जैरेड कुशनर ने भी ट्रंप के साथ ताजमहल का दीदार किया। ताज का दीदार करने के बाद ट्रंप फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। आज रात ट्रंप दिल्ली में ही रुकेंगे। मंगलवार को ट्रंप और पीएम मोदी की अहम बैठक होने वाली है। अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को रात्रिभोज का आयोजन किया है। वहीं फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप 25 फरवरी को दिल्ली के एक स्कूल की हैप्पीनेस क्लास में बच्चों से मुलाकात करेंगी। 

सुबह पहुंचे थे अहमदाबाद
इससे पहले दिन में ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर के साथ अहमदाबाद पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में ट्रंप का स्वागत किया और मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान करीब एक लाख लौग स्टेडियम में मौजूद रहें। इस दौरान ट्रंप ने अपने संबोधन में सचिन तेंदुलकर से लेकर शोले-डीडीएलजे और महात्मा गांधी से लेकर विवेकानंद तक का जिक्र किया। 

अमेरिका-भारत में होगी ट्रेड डील
ट्रंप ने ये भी कहा कि दोनों देशों के बीच एक शानदार व्यापार समझौते पर चर्चा चल रही है। यह अब तक की सबसे बड़ी ट्रेड डील में से एक होगी। ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच निवेश को आसान बनाने के लिए बातचीत शुरुआती दौर में है। हालांकि, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बेहद सख्त नेगोशिएटर हैं। ट्रंप ने यह भी कहा कि हम भारतीय सुरक्षा बलों को 3 अरब डॉलर के हेलिकॉप्टर बेचने की डील साइन करेंगे।

खबरें और भी हैं...