comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

चुनावी कदम: राजस्थान में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, वसुंधरा सरकार ने घटाया 4% वैट

September 10th, 2018 15:49 IST

हाईलाइट

  • राजस्थान सरकार ने इन दोनों पर चार फीसदी वैट कम करने का निर्णय लिया है।
  • राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के दामों में दो से ढाई रुपए की कमी हो सकती है।
  • कांग्रेस ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया है।

डिजिटल डेस्क, जयपुर। पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों पर एक्शन लेते हुए राजस्थान सरकार ने दोनों पर चार फीसदी वैट कम करने का निर्णय लिया है। वसुंधरा सरकार के इस फैसले से राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के दामों में दो से ढाई रुपए की कमी हो सकती है। बता दें यह फैसला उस वक्त लिया गया है, जब कांग्रेस ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया है। इस बंद का सभी विपक्षी पार्टियों ने समर्थन किया है।  

CM वसुंधरा राजे ने रविवार को 'गौरव यात्रा' के दौरान हनुमानगढ़ के रावतसर में यह घोषणा की। उन्होंने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार आज से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 रुपये से 2.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर रही है। CM ने कहा कि ईंधनों की बढ़ती कीमतों से सरकार और राजकोष पर 2,000 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ आएगा, लेकिन इसके बावजूद सरकार अपने फैसले को लेकर प्रतिबद्ध है। 

पेट्रोल-डीजल पर कांग्रेस के 'भारत बंद' की याद दिलाने पर राजे ने कहा, 'विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और तमाम विपक्ष के पास कोई काम नहीं है। कांग्रेस बस गंदी राजनीति करना जानती है। वह देश की मासूम जनता को झूठी बातें बताकर गुमराह कर रही है। उनके पास और कोई मुद्दा नहीं है। इनमें से कोई भी विपक्षी दल का सदस्य विधानसभा में हमसे इस बारे में बात करने का माद्दा नहीं रखता है।'

राजस्थान के फाइनेंस सेक्रेटरी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि फिलहाल प्रदेश में पेट्रोल 30 प्रतिशत और डीजल पर 22 प्रतिशत वैट है। जयपुर में पेट्रोल की कीमत 83.54 प्रति लीटर है, वहीं डीजल की कीमत 77.43 प्रति लीटर है। गुप्ता ने कहा कि कम हुए वैट को आज रात 12 बजे के बाद लगा दिया जाएगा, जिसके बाद नई कीमतें लागू हो जाएंगी।

वसुंधरा के इस निर्णय के बाद महाराष्ट्र सरकार भी इस बारे में विचार कर रही है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि महाराष्ट्र के CM देवेंद्र फडणविस भी राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने पर निर्णय ले सकते हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस सरकार भी अपने शासित राज्यों में इसपर विचार कर रही है। भारत बंद पर केंद्र सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस पंजाब और कर्नाटक में तेल के दामों में कमी कर सकती है।

बता दें कि इस साल चार राज्यों में विधानसभा सभा चुनाव होने हैं। इसमें से छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भाजपा की सरकार है। वहीं मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है। विपक्ष तेल के दामों के बहाने लगातार केंद्र सरकार पर हमला कर रही है। ऐसे में राजस्थान सरकार का यह कदम विपक्ष के हमलों का बड़ा जवाब माना जा रहा है। राजनीतिक जानकार यह भी कह रहे हैं कि आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार भी वैट में कटौती कर सकती है।

कमेंट करें
Idt5G
कमेंट पढ़े
Ashok Kumar October 05th, 2018 17:11 IST

Dainik Bhaskar good news

vinod kumar patel September 10th, 2018 02:10 IST

ek din ke bnd se sabhi difficulties ka hl nikl jayega

NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।