दैनिक भास्कर हिंदी: तीसरे चरण के चुनाव में दांव पर शाह, मुलायम, राहुल समेत कई दिग्गजों की किस्मत

April 23rd, 2019

हाईलाइट

  • लोकसभा चुनाव 2019 के सबसे बड़े (तीसरे) चरण के लिए मतदान।
  • दांव पर शाह, मुलायम, राहुल समेत कई दिग्गजों की किस्मत।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए मंगलवार को देशभर में 117 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में गुजरात और केरल की सभी सीटों पर मतदान जारी है। लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में से सबसे बड़े इस चरण में कुल 1640 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें प्रमुख उम्मीदवारों में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।

14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की इन 117 सीटों में 2014 के चुनाव में एनडीए के पास 67 सीटें थीं। यूपीए ने 26 सीटों पर जीत हासिल की थी। बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों और निर्दलियों के खातों में गई थीं। लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में गुजरात की सभी 26 और केरल की सभी 20 सीटों के साथ असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक- महाराष्ट्र में 14-14, ओडिशा की 6, यूपी की 10, प. बंगाल की 5, गोवा की दो और दादर नगर हवेली, दमन दीव और त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल हैं।

बिहार: यहां पांच लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग है जिनमें से चार पर मौजूदा सांसद पप्पू यादव (मधेपुरा), उनकी पत्नी रंजीत रंजन (सुपौल), सरफराज आलम (अररिया) और महबूब अली कैसर (खगड़िया) हैं।

ओडिशा: यहां की छह सीटों पर मुख्य मुकाबला राज्य में सत्तारूढ़ बीजद और बीजेपी के बीच माना जा रहा है। 2014 के चुनाव में ये सभी सीटें बीजद के खाते में गई थीं। 

पश्चिम बंगाल: यहां की बालूरघाट, मालदा उत्तर, मालदा  दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में तृणमूल कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों से हैं।