comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

कश्मीरी छात्रों ने किया राष्ट्रगान का अपमान, वीडियो आया सामने

July 06th, 2018 00:05 IST

हाईलाइट

  • जम्मू कश्मीर में दीक्षांत समारोह के दौरान राष्ट्रगान बज रहा है लेकिन कुछ छात्र-छात्राएं राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े नहीं हुए।
  • अपनी जगह पर ही बैठे-बैठे मस्ती मजाक करते हैं।
  • वीडियो सामने आने के बाद विवाद खड़ा हो गया है।

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर । जम्मू कश्मीर में एक बार फिर राष्ट्रगान में अपमान का मामला सामने आया है । एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक दीक्षांत समारोह के दौरान राष्ट्रगान बज रहा है लेकिन कुछ छात्र-छात्राएं राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े नहीं हुए और अपनी जगह पर ही बैठे-बैठे मस्ती मजाक करते हैं। वीडियो सामने आने के बाद विवाद खड़ा हो गया है। 

जम्मू-कश्मीर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी का है वीडियो

राष्ट्रगान के अपमान का ये वीडियो जम्मू कश्मीर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर का बताया जा रहा है । यूनिवर्सिटी में 5 जुलाई को दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ था और इसी दौरान जब राष्ट्रगान बजाया गया तो कुछ स्टूडेंट्स उसके सम्मान में अपनी जगह पर खड़े नहीं हुए । वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि कुछ स्टूडेंट्स तो अपनी जगह पर खड़े हो गए लेकिन कुछ ने उठने की जहमत तक नहीं उठाई और अपने मोबाइल में ही व्यस्त नजर आए। बताया जा रहा है कि सेंट्रलयूनिवर्सिटी में हुए इस दीक्षांत समारोह में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख उमर अब्दुल्ला भी मौजूद थे, लेकिन उनकी मौजूदगी के बावजूद राष्ट्रगान का इस तरह से अपमान किया जाना वाकई गंभीर बात है । वीडियो वायरल होने के बाद बीजेपी ने इस मामले में कार्रवाई की मांग की है । बीजेपी नेता कविंद्र गुप्ता का कहना है कि यूनिवर्सिटी के जो छात्र राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े नहीं हुए थे उनकी डिग्रियां रद्द कर देनी चाहिए ।

पहले भी हो चुका है राष्ट्रगान का अपमान 

जम्मू कश्मीर में राष्ट्रगान के अपमान का ये कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कई बार इस तरह की घटनाएं सामने आती रही हैं । राजौरी में बाबा गुलाम शाह बादशाह विश्वविद्यालय में भी कुछ छात्रों ने राष्ट्रगान पर खड़े न होकर इसका अपमान किया था, ये मामला नवंबर 2017 का था। 


 

कमेंट करें
3s8Kv