दैनिक भास्कर हिंदी: मानसून: देशभर के विभिन्न राज्यों में फिर झमाझम के आसार, जानें अपने राज्य का हाल

August 14th, 2019

हाईलाइट

  • मौसम विभाग ने उत्तरी केरल में भारी बारिश की आशंका जताई है
  • मप्र में 15 अगस्त के बाद तेज बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं
  • मुंबई और ठाणे में हल्की बारिश के साथ अच्छी बौछारें पड़ सकती हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर के विभिन्न राज्यों में आसमानों पर एक बार फिर से काले बादलों ने अपना डेरा डाल लिया है। कई हिस्सों में रिमझिम बारिश का दौर जारी है तो वहीं कई हिस्सों में 15 अगस्त के बाद अच्छी बारिश की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग की मानें तो मुंबई और ठाणे में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर अच्छी बौछारें गिरने के आसार हैं। वहीं दक्षिण में उत्तरी केरल और इससे सटे कर्नाटक के शहरों पर मानसून व्यापक रूप में सक्रिय रहेगा।

चेन्नई के अलावा तटीय तमिलनाडु के शहरों में अगले 24 से 48 घंटों में तेज बारिश की संभावना है, वहीं हैदराबाद और बंगलुरु सहित आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की वर्षा के आसार हैं। इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश में मूसलाधार वर्षा हो सकती। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी भोपाल के अलावा गुना, शिवपुरी, उज्जैन और रतलाम में भारी बारिश के आसार हैं। आइए जानते हैं विभिन्न राज्यों के हाल...

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बुधवार को बारिश का दौर जारी है, वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य में मानसून की सक्रियता बनी हुई है, बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी सहित राज्य के कई हिस्सों में हुई बारिश ने अधिकांश हिस्सों को तरबतर कर दिया है। कई हिस्सों में तो बारिश के चलते जनजीवन तक अस्त-व्यस्त हो गया है।

बुधवार की सुबह से बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बने होने से आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। राज्य में बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है। बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री, इंदौर का 23 डिग्री, ग्वालियर का 24 डिग्री और जबलपुर का 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के आस-पास के इलाकों में बादलों की आवाजाही के कारण उमस भरी गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बारिश होने के आसार जताए हैं। बुधवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बादलों की आवाजाही बरकरार रहेगी। अगले 24 घंटों में बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही आंशिक बदली छाई रहेगी और बीच-बीच में हल्की बारिश होगी। 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बुधवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, कानपुर का 28 डिग्री, बरेली का 26 डिग्री, फैजाबाद 27 डिग्री, बहराइच का पारा 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 

बिहार 
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को बादल छाने के साथ ही हल्की हवा भी चल रही है। राजधानी पटना का बुधवार को न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आने वाले एक-दो दिनों में राज्य में भारी बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि कई स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान अधिकांश क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं और तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जाएगी।

राज्य के अन्य शहर, गया का बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 26.6 डिग्री तथा पूर्णिया का 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान भी 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।