Weather in India: देश में बारिश से बढ़ेगी ठंड, 13-14 दिसंबर को कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather in India: देश में बारिश से बढ़ेगी ठंड, 13-14 दिसंबर को कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
हाईलाइट
  • बारिश
  • सर्दी
  • कोहरा और ठंड
  • देश में बदला मौसम का मिजाज़

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के कई राज्यों में मौसम का मिजाज़ अचानक बदल गया है। दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है, तो वहीं हिमाचल, उत्तराखंड में तापमान माइनस में पहुंच गया है। जम्मू-कश्मीर, लेह-लद्दाख में बर्फबारी का दौर जारी है। बताया जा रहा है कि कई राज्यों में अगले दो दिन में बारिश के आसार हैं। राजस्थान में 15 दिसंबर के बाद पारा 4 डिग्री तक गिरेगा। वहीं  यूपी, बिहार में भी कोहरे का कहर जारी है। यहां भी 15-16 दिसंबर को बारिश के आसार हैं।

मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश
मौसम विभाग भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि राज्य में हल्की बौछारों से अधिकतम तापमान में कमी आएगी। इसके अलावा, विशेष रुप से प्रदेश के उत्तरी भाग में सुबह कोहरा होने का अनुमान है। पश्चिम मध्यप्रदेश के भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर संभागों के जिलों में पिछले 24 घंटों में हल्की बारिश हुई। इस बारिश के बाद प्रदेश में ठंड बढ़ने की पूरी संभावना है। 

मुंबई में भी हल्की बारिश
अरब सागर के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र बनने से मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार तड़के हल्की बारिश हुई। बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मुंबई के साथ पालघर और ठाणे जिले में भी हल्की बारिश हुई। 

दिल्ली में बढ़ेगी ठंड, कोहरा बनेगा परेशानी
दिल्ली और उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं। आज भी धुंध की वजह से दिल्लीवासियों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद 13 दिसंबर से कोहरा छाया रहेगा। 13 दिसंबर को हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा रहेगा, तो वहीं 14 व 15 दिसंबर को घना कोहरा छा सकता है। 

लेह का तापमान शून्य से दस डिग्री नीचे लुढ़का
जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ का दवाब बना हुआ और पूरे जम्मू-कश्मीर में बादलों और सूर्य के बीच लुकाछिपी का खेल जारी है। शाम तक बादल और घने होने की संभावना है तो कुछ स्थानों पर बारिश और हल्की बर्फबारी की भी संभावना बनी हुई है। पहलगाम और गुलमर्ग का रात का तामपान शून्य से नीचे रहा वहीं। लेह की रात सबसे ठंडी रात रही। न्यूनतम तापमान लुढ़क कर -10.0 डिग्री सेल्सियस तक आ गया।

उत्‍तराखंड में केदारनाथ और बदरीनाथ समेत ऊंची चोटियों पर हिमपात
उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदली। आज केदारनाथ और बदरीनाथ समेत ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ। वहीं, मौसम विभाग ने इसको लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है। इसके अलावा कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में औसतन तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है।

बिहार में 15-16 को होगी बारिश, ठंड बढ़ेगी
बिहार में अभी कोहरे से राहत नहीं मिलेगी। सुबह 10 बजे तक ज्यादातर जिलों में घना कोहरा छाएगा। 15-16 दिसंबर को हल्की बारिश के आसार हैं। इसके बाद ही आसमान साफ होगा और रात के तापमान में कमी आएगीऔर इसके बाद ठंड बढ़ जाएगी।

राजस्थान में अभी ठंड कम
दिसंबर के 10 दिन गुजर गए, लेकिन राजस्थान में दिन-रात का तापमान कम नहीं हो रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि ला-नीना के असर से इस बार जोरदार सर्दी पड़ेगी। अब एंटी साइक्लोन सिस्टम उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं को आगे बढ़ने से रोक रहा है, जिसकी वजह से पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह सक्रिय नहीं हो पा रहे हैं और राज्य में अभी ठंड नहीं बढ़ी है।

हरियाणा में भी हो सकी है हल्की बारिश 
अगले दो दिनों में हरियाणा के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद पहाड़ों से ठंडक मैदानों की ओर तेजी से बढ़ेगी। 13 और 14 दिसंबर को कई इलाकों में गहरी से गहरी धुंध छा सकती है, जबकि 17 दिसंबर के बाद कड़ाके की सर्दी शुरू हो सकती है।

पंजाब में बारिश के बाद होगी शीतलहर
पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण पंजाब के कई जिलों में अगले दो दिनों में बारिश होने की संभावना है।मौसम विभाग के मुताबिक पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर और नवांशहर में बारिश हो सकती है, 13 और 14 दिसंबर को धुंध और शीतलहर की शुरूआत हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री तक ऊपर चल रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   13 Dec 2020 3:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story