दैनिक भास्कर हिंदी: Weather Forecast: 24 घंटों में इन राज्यों में बारिश का अनुमान , तो कहीं लू की स्थितियां बनेगी

May 7th, 2020

हाईलाइट

  • कई राज्यों में बेमौसम बारिश हो रही है
  • कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में इन दिनों बेमौसम बारिश हो रही है। जिससे फसलों को बुरी तरह नुकसान हो रहा है। वहीं स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय ओडिशा, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। 

इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार
स्काईमेट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, केरल, कर्नाटक, पश्चिम व मध्य उत्तरप्रदेश और उत्तरी मध्यप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं तटीय आंध्रप्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर वर्षा जारी रहेगी। जबकि महाराष्ट्र, गुजरात और दक्षिणी मप्र में तापमान बढ़ेगा और लू जैसी स्थितियां बनने के आसार हैं। 

चक्रवाती तूफान पर असमंजस
चक्रवाती तूफान को लेकर भी वैज्ञानिकों में असमंजस है। दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे अंडमान सागर पर बना सिस्टम अभी प्रभावी नहीं हुआ है। इस कारण यह तूफान का रूप धारण नहीं कर पाया है। मॉडन जूनियम ओषिलेशन यानी एमजेओ हिंद महासगर के दायरे में कमी होने के कारण बंगाल की खाड़ी पर बना सिस्टम अभी कमजोर हो गया है, लेकिन खतरा टला नहीं है। 

यूपी-बिहार में व्यापक बारिश
यूपी और बिहार दोनों राज्यों में व्यापक बारिश हो रही है। 1 मार्च से 5 मई के बीच हुई बारिश के आंकड़ें देखें तो बिहार में सामान्य से 270 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। वहीं पूर्वी उत्तरप्रदेश में 354 प्रतिशत और पश्चिम यूपी में 295 प्रतिशत अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है।