comScore

मौसम: दिल्ली में एक्यूआई खराब स्तर पर, यूपी में ओले से फसलों को नुकसान

मौसम: दिल्ली में एक्यूआई खराब स्तर पर, यूपी में ओले से फसलों को नुकसान

हाईलाइट

  • दिल्ली आने वाली 21 ट्रेनें एक से सवा छह घंटे तक लेट हैं
  • बांदा में ओले गिरने से रबी की फसल को नुकसान हुआ है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में गुरुवार को कोहरा छाया रहा, लेकिन वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया। जिसके बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, क्षेत्र का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।  मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि क्षेत्र में आगामी दिनों में घना व अत्यधिक घना कोहरा छा सकता है। केंद्र द्वारा संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग (सफर) के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली का एक्यूआई 211 दर्ज किया गया। सफर ने कहा कि वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय सर्कुलेशन से एक्यूआई पर सकारात्मक प्रभावित पड़ रहा है। नमी बढ़ने से कुहासा छा सकता है। सफर मॉडल की जानकारी के अनुसार 10 जनवरी को वायु गुणवत्ता में मामूली गिरावट आ सकती है।

21 ट्रेनें सवा छह घंटे तक लेट
दिल्ली आने वाली इक्कीस ट्रेनें विलंब से चल रही है। रेलवे के मुताबिक कोहरे और ठंड की वजह से ट्रेनें एक से सवा छह घंटे तक लेट हैं।दिल्ली आने वाली इक्कीस ट्रेनें विलंब से चल रही है। रेलवे के मुताबिक कोहरे और ठंड की वजह से ट्रेनें एक से सवा छह घंटे तक लेट हैं।

यूपी में ओला गिरे, फसलों को नुकसान
उत्तर प्रदेश के बांदा में बुधवार शाम तेज बारिश के दौरान ओले गिरने से रबी की फसल को नुकसान हुआ है। वहीं यूपी के  लखनऊ व उसके आस-पास के इलाकों में बुधवार को दिनभर हुई बूंदाबांदी रात तक चलने के बाद आज गुरुवार को भी मौसम विभाग ने कहीं-कहीं हल्की बारिश के आसार जताए हैं। गुरूवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस है। मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज भी बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। बादल और बारिश के बीच पूरे प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम के इस बदलाव के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। गुरूवार को कानपुर का न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 9.7 डिग्री, वाराणसी का 12.8 डिग्री, बहराइच का 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिहार में बारिश के आसार
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार सुबह हल्की धूप निकली है, लेकिन मौसम विभाग ने राज्य के कई क्षेत्रों में अगले एक-दो दिनों में बारिश के आसार जताए हैं। पटना का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक भागलपुर का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस, गया का 15.1 डिग्री तथा पूर्णिया का 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद बादल छटेंगे और आसमान साफ होने की वजह से न्यूनतम तापमान में कमी आएगी।

पंजाब, हरियाणा में शीत लहर, बादल छाए
पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के ज्यादातर भागों में बारिश होने के अगले दिन गुरुवार को शीत लहर चल रही है और बादल छाए हुए हैं। यहां मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शुष्क मौसम के हालांकि 11 जनवरी तक बने रहने की संभावना है। दोनों राज्यों में घने कोहरे के साथ शुष्क मौसम बना रहेगा। पंजाबा के औद्योगिक नगर लुधियाना में सबसे ज्यादा 6.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, वहीं अमृतसर में 2.2 डिग्री और पटियाला में छह डिग्री सेलिस्यस दर्ज किया गया। पटियाला में छह मिलीमीटर बारिश हुई। हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं अंबाला में 6.8 डिग्री, नारनौल में पांच डिग्री, सिरसा में चार डिग्री, करनाल में 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। करनाल में 22.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। चंडीगढ़ में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है। यहां न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
 

कमेंट करें
DYgyv
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।