comScore

Weather: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, ट्रेन चल रही लेट, हरियाणा में स्कूल बंद

Weather: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, ट्रेन चल रही लेट, हरियाणा में स्कूल बंद

हाईलाइट

  • उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप
  • हरियाणा में स्कूल बंद
  • कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली ट्रेने लेट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के उत्तरी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। श्रीनगर में तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा है। कई जगहों पानी जम गया है और आपूर्ति बाधित हो गई। वहीं हरियाणा सरकार ने गुरुवार को सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश और राजस्थान में गुरुवार को कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। वहीं कुछ मैदानी इलाकों और हिमालच प्रदेश के निचली पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। 

आईएमडी के मुताबिक हरियाणा का नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा। वहां तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में 2.5 डिग्री के साथ सीकर सबसे ठंडा स्थान रहा। हिमाचल प्रदेश के केलांग में तापमान शून्य से 12.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया। दिल्ली में सुबह घना कोहरा देखने को मिला और अधिकतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 16 दिसंबर से 25 दिसंबर तक दिल्ली में 7 सर्द दिन दर्ज हुए हैं। कोहरे के कारण दिल्ली आ रही 25 ट्रेनें लेट चल रही हैं। इसमें अमृतसर एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें शामिल हैं। यह ट्रेनें 3 से 5 घंटे देरी से चल रही हैं। 

मध्यप्रदेश के लगभग सभी शहर तेज सर्दी से ठिठुर रहे हैं। भोपाल में जहां सुबह 5:30 से दोपहर 3:30 बजे तक 10 घंटे में पारा 5.3 डिग्री ऊपर चढ़कर 19.8 डिग्री पर पहुंचा। वहीं 3:30 बजे से रात 8:30 बजे तक पांच घंटों में यह 4.2 डिग्री लुढ़क गया। नटेरन, ग्यारसपुर, गंजबासौदा, गुना सहित 25 शहरों में मंगलवार रात बारिश भी हुई। पंजाब में फरीदकोट सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राजस्थान के बीकानेर में रात का तापमान 6.1 और जयपुर में 7.1 डिग्री सेल्सियस रहा। उत्तरप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की बारिश हुई है। 

कमेंट करें
blMN6
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।