भारत के लिए जून में मौसम का मिजाज रहेगा मिलाजुला

Weather will be mixed for India in June
भारत के लिए जून में मौसम का मिजाज रहेगा मिलाजुला
मौसम विभाग भारत के लिए जून में मौसम का मिजाज रहेगा मिलाजुला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के लिए मौसम के लिहाज से जून एक सामान्य महीना है। आधे देश ने पहले ही मानसून की शुरुआत का आनंद लेना शुरू कर दिया है, जबकि आधा हिस्सा धूप से राहत के लिए बारिश के आने का इंतजार कर रहा है। इस महीने के लिए मंगलवार को जारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूवार्नुमान के अनुसार, जून 2022 कोई अपवाद नहीं होगा। एक ओर प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में समय से पहले मानसूनी बारिश होने लगी है। दूसरी ओर, उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अभी भी गर्मी है और कभी-कभार मानसून-पूर्व बारिश होती है।

आईएमडी के महानिदेशक (मौसम विज्ञान), मृत्युंजय महापात्र ने जून के मौसम की भविष्यवाणी करते हुए कहा, दक्षिण प्रायद्वीप के उत्तरी भागों, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। सामान्य से नीचे पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के दक्षिणी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

जून 2022 के दौरान देशभर में औसत बारिश सामान्य (एलपीए का 92- 108 प्रतिशत) होने की संभावना है। 1971-2020 के आंकड़ों के आधार पर जून के दौरान देशभर में बारिश का एलपीए लगभग 165.4 मिमी है। महापात्र ने तापमान के बारे में कहा, उत्तर- पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है, जहां सामान्य से अधिक तापमान की संभावना है। उन्होंने कहा, उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 May 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story