जब बिजली की किल्लत थी, तब सौर ऊर्जा की नीति बनाने वाला पहला राज्य था गुजरात : पीएम मोदी

When there was a shortage of electricity, Gujarat was the first state to make solar energy policy: PM Modi
जब बिजली की किल्लत थी, तब सौर ऊर्जा की नीति बनाने वाला पहला राज्य था गुजरात : पीएम मोदी
जब बिजली की किल्लत थी, तब सौर ऊर्जा की नीति बनाने वाला पहला राज्य था गुजरात : पीएम मोदी
हाईलाइट
  • जब बिजली की किल्लत थी
  • तब सौर ऊर्जा की नीति बनाने वाला पहला राज्य था गुजरात : पीएम मोदी

नई दिल्ली, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात को तीन अहम परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने कहा कि आज किसान सूर्योदय योजना, गिरनार रोपवे और देश के बड़े और आधुनिक कार्डियो हॉस्पिटल गुजरात को मिल रहे हैं। ये तीनों एक प्रकार से गुजरात की शक्ति, भक्ति, स्वास्थ्य के प्रतीक हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, बिजली के क्षेत्र में बरसों से गुजरात में जो काम हो रहे थे, वो इस योजना का बहुत बड़ा आधार बने हैं। एक समय था जब गुजरात में बिजली की बहुत किल्लत रहती थी, 24 घंटे बिजली देना बहुत बड़ी चुनौती रहती थी। गुजरात देश का पहला राज्य था जिसने सौर ऊर्जा के लिए एक दशक पहले ही व्यापक नीति बनाई थी।

उन्होंने कहा कि जब साल 2010 पाटन में सोलार पावर प्लांट का उद्घाटन हुआ था तब किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि एक दिन भारत दुनिया को वन वल्र्ड, वन ग्रिड का रास्ता दिखाएगा। आज तो भारत सोलर पावर के उत्पादन और उसके उपयोग, दोनों मामलों में दुनिया के अग्रणी देशों में है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते 6 सालों में देश सोलर उत्पादन के मामले में दुनिया में पांचवे स्थान पर पहुंच चुका है और लगातार आगे बढ़ रहा है। गुजरात ने तो बिजली के साथ सिंचाई और पीने के पानी के क्षेत्र में भी शानदार काम किया है। बीते दो दशकों के प्रयासों से आज गुजरात उन गांवों तक भी पानी पहुंच गया है, जहां कोई पहले सोच भी नहीं सकता था।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि गुजरात के करीब 80 प्रतिशत घरों में आज नल से जल पहुंच चुका है। बहुत जल्द गुजरात देश के उन राज्यों में होगा जिसके हर घर में पाइप से जल पहुंचेगा।

एनएनएम/वीएवी

Created On :   24 Oct 2020 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story