अमित शाह ने कहा- अयोध्या में चार महीने के भीतर बनेगा आसमान छूता राम मंदिर

अमित शाह ने कहा- अयोध्या में चार महीने के भीतर बनेगा आसमान छूता राम मंदिर

डिजिटल डेस्क, रांची। अयोध्या में चार महीने के भीतर भगवान राम का आसमान छूता मंदिर का निर्माण किया जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को झारखंड में एक रैली के दौरान ये बात कही। बता दें कि अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर को अपना फैसला सुनाया था।

अमित शाह ने कहा, "अभी कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले में फैसला सुनाया। 100 वर्षों से दुनिया भर के भारतीयों की मांग थी कि वहां राम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर बनना चाहिए, लेकिन ये कांग्रेस के नेता और वकील कपिल सिब्बल कोर्ट में कहते थे कि अभी केस मत चलाइये, क्यों भाई आपके पेट में क्यों दर्द हो रहा है?" शाह ने कहा, "मैं आपसे कहना चाहता हूं कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है, 4 माह के अंदर आसमान को छूता हुआ भव्य राम मंदिर अयोध्या में बनने जा रहा है।"

बता दें कि दशकों से चल रहे अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर को अपना फैसला सुनाया था। कोर्ट ने जमीन पर मालिकाना हक रामलला को दिया था। वहीं मुस्लिम पक्ष को किसी अन्य स्थान पर 5 एकड़ की वैकल्पिक जमीन देने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए मंदिर निर्माण के लिए केंद्र की मोदी सरकार को 3 महीने में एक ट्रस्ट और नियम बनाने के लिए कहा था।

कोर्ट के इस फैसले के बाद लोगों में यह जिज्ञासा तेजी से बढ़ने लगी है कि अब रामलला की जन्मभूमि पर राम का भव्य मंदिर कब तक और कैसा बनेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार ट्रस्ट का गठन गुजरात के सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट की तर्ज पर किया जा सकता है। मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद ने डिजाइन भी तैयार कर लिया है। विश्व हिंदू परिषद ने मंदिर का नक्शा उत्तर भारत की नागर शैली पर बनाया गया है।

यदि परिषद की डिजाइन के अनुसार मंदिर बनाया जाता है तो मंदिर दो मंजिला होगा जो 270 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा होगा। साथ ही गुंबदों के साथ मंदिर की ऊंचाई 141 फीट होगी। इसके अलावा मंदिर का शिखर अष्टकोणीय होगा और परिषद ने इसका डिजाइन भी अष्टकोणीय ही बनाया है। परिषद की कार्यशाला में मंदिर निर्माण का कार्य 50 फीसदी तक पूरा किया जा चुका है। हालांकि इस डिजाइन से मंदिर बनाने में काफी समय लग सकता है।

Created On :   16 Dec 2019 1:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story