comScore

वर्ल्ड बैंक का ऐलान: सरकार के कार्यक्रमों के लिए भारत को मिलेगा 1 अरब डॉलर का सोशल प्रोटेक्शन पैकेज

वर्ल्ड बैंक का ऐलान: सरकार के कार्यक्रमों के लिए भारत को मिलेगा 1 अरब डॉलर का सोशल प्रोटेक्शन पैकेज

हाईलाइट

  • कोरोना संकट के बीच वर्ल्ड बैंक ने भारत को दी बड़ी राहत
  • एक अरब डॉलर के सामाजिक सुरक्षा पैकेज का किया ऐलान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई के बीच वर्ल्ड बैंक ने भारत को बड़ी राहत दी है। सरकार के कार्यक्रमों के लिए वर्ल्ड बैंक ने एक अरब डॉलर (करीब 7500 करोड़ रुपये) के सामाजिक सुरक्षा पैकेज का ऐलान किया है। बता दें कि, कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाउन के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अर्थव्यवस्था भी बिगड़ गई है। ऐसे में विश्व बैंक ने सरकार के कामकाज के लिए बड़ी मदद की है।इससे पहले ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) ने कोरोना से जंग के लिए भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने की घोषणा की थी।

Coronavirus in India: देश में 24 घंटे में मिले 3967 नए मरीज, 100 की मौत, कुल मामले 82 हजार के करीब

अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने का कार्य जारी
भारत में विश्व बैंक के निदेशक जुनैद अहमद ने कहा, सोशल डिस्‍टेंसिंग के कारण अर्थव्यवस्था की गति कम हो गई है। भारत सरकार ने गरीब कल्याण योजना पर ध्यान केंद्रित किया है जिससे गरीबों और कमजोर वर्ग के लोगों की रक्षा हो सके। अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने का भी काम जारी है। जुनैद अहमद ने बताया, वर्ल्ड बैंक तीन क्षेत्रों- स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) में भारत के साथ भागीदारी करेगा। 

ADB ने भारत के लिए 1.5 अरब डॉलर के लोन को दी मंजूर
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एशियन डिवेलपमेंट बैंक (ADB) भी भारत सरकार की मदद कर चुका है। एशियन डिवेलपमेंट बैंक ने आर्थिक मदद के रूप में भारत के लिए 1.5 अरब डॉलर के लोन को मंजूरी दी थी।

COVID-19: कोरोना से जंग में ADB ने की मदद, भारत के लिए 1.5 अरब डॉलर का लोन मंजूर

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 82 हजार के करीब
बता दें कि, भारत में नोवल कोरोना वायरस का कोहराम बढ़ता ही जा रहा है। देश में कोरोना संक्रमण के मामले 82 हजार के करीब पहुंच गए हैं। शुक्रवार (15 मई) सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 81 हजार 970 हो गई है। इनमें से अब तक 2649 लोगों की मौत हो चुकी है। 51 हजार 401 एक्टिव केस हैं और 27 हजार 920 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। 

कमेंट करें
hkRor