दैनिक भास्कर हिंदी: शी चिनफिंग दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले में भाग लेंगे

October 30th, 2019

हाईलाइट

  • शी चिनफिंग दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले में भाग लेंगे

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी उप-वाणिज्य मंत्री वांमग पिंग नान ने 29 अक्टूबर को एक न्यूज ब्रीफिंग में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले (सीआईआईई) में भाग लेने और संबंधित स्थितियों का परिचय दिया और प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

वांग पिंग नान ने बताया कि दूसरा सीआईआईई 5 से 10 नवंबर को शांगहाई में आयोजित होगा। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पांच नवंबर को दूसरे सीआईआईई और होंग छाओ अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मंच के उद्घाटन और संबंधित कार्यक्रम में भाग लेंगे और मुख्य भाषण देंगे। मेले के दौरान शी चिनफिंग संबंधित देशों के राज्याध्यक्षों और सरकारी प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। अब तक 170 से अधिक देशों और क्षेत्रों के राजनीतिक, वाणिज्यिक और अध्ययन जगत की हस्तियां और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि निमंत्रण पर इसमें भाग लेंगे।

वांग पिंग नान ने बताया कि लगातार दो वर्षों तक राष्ट्रपति शी चिनफिंग का सीआईआईई के उद्घाटन समारोह में भाग लेकर मुख्य भाषण देने से जाहिर है कि चीन सरकार इसे बड़ा महत्व देती है और हमेशा बहुपक्षवादी व्यापार व्यवस्था तथा व्यापार मुक्तिकरण बढ़ाना चाहती है और खुली विश्व अर्थव्यवस्था के साथ मानव समुदाय का साझा भविष्य बढ़ाने का ठोस कदम उठा रही है।

उन्होंने बताया कि देशों की प्रदर्शनी में 64 देश और तीन अंतर्राष्ट्रीय संगठन शामिल होंगे। रूस, भारत, फ्रांस, इटली समेत 15 देश अतिथि देश होंगे। व्यापारिक प्रदर्शनी में 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों के 3000 से अधिक उद्यम भाग लेंगे और पांच लाख पेशेवर खरीदार पंजीकृत हुए हैं।