योगी सरकार हुई सख्त, जीका वायरस की घर-घर जाकर होगी जांच

Yogi government intensifies door-to-door investigation of Zika virus
योगी सरकार हुई सख्त, जीका वायरस की घर-घर जाकर होगी जांच
जीका वायरस पर नियंत्रण योगी सरकार हुई सख्त, जीका वायरस की घर-घर जाकर होगी जांच
हाईलाइट
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर संक्रमितों की पहचान कर रहे

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। जीका वायरस के प्रसार को खत्म करने के लिए निवारक उपायों को बढ़ाते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने व्यापक निगरानी तेज कर दी है और संचरण के स्तर को कम करने के लिए पूरे राज्य में घर-घर सर्वेक्षण शुरू किया है। जीका को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा लागू किए गए कड़े नियंत्रण तंत्र के तहत, स्वास्थ्य कार्यकर्ता बड़े पैमाने पर स्वच्छता, राज्यव्यापी निगरानी अभियान, लार्वा विरोधी रसायनों के छिड़काव, फॉगिंग और सफाई अभियान कर रहे हैं।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर वायरल फीवर, वेक्टर जनित बीमारियों और अन्य लक्षणों वाले संक्रमितों की पहचान कर रहे हैं। अधिकारी पोस्टरों की मदद से जीका को रोकने के लिए निवारक उपायों पर जागरूकता पैदा करने के लिए भी काम कर रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में जीका वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी निजी अस्पतालों के लिए जीका वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज करना अनिवार्य कर दिया है और जीका और डेंगू के लिए कोई दहशत न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए एकीकृत कमांड सेंटर के माध्यम से बुखार के मामलों की निगरानी की जा रही है।

यह उल्लेखनीय है कि 22 अक्टूबर को जीका वायरस के राज्य के पहले मामले की पुष्टि के बाद से, उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में इसके आगे फैलने के जोखिम को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर नमूनों का सख्त परीक्षण करने को कहा है। कानपुर और कन्नौज जैसे स्थानों में जीका परीक्षण पॉजिटिविटी दर लगातार गिरावट दर्ज कर रही है। 73,000 से अधिक निगरानी समितियां और आशा कार्यकर्ता भी स्क्रीनिंग के लिए घरों का दौरा कर रही हैं। वायरल लक्षण, बुखार और इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) दिखाने वाले रोगियों का पता लगा रही हैं। इस बीच, राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से गिरावट आई है। रिकवरी दर को उल्लेखनीय 98.8 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए सक्रिय मामले को घटाकर 99 कर दिया गया है।

राज्य के 45 जिलों में ताजा और सक्रिय कोरोना मामले घटकर शून्य हो गए हैं। सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में बीते 24 घंटे में 1,21,074 से अधिक परीक्षण किए हैं, जिनमें से केवल 9 नमूनों का परीक्षण पॉजिटिव रहा है। इस दौरान 8 संक्रमित ठीक भी हुए। अब तक, 16,87,280 से अधिक कोरोना वायरससंक्रमित बीमारी से उबर चुके हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   17 Nov 2021 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story