दैनिक भास्कर हिंदी: अब हाईटेक होगा योगी सरकार का एंटी रोमियो स्क्वॉड

September 9th, 2017

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के प्रभाव में आते ही गठित की गई एंटी रोमियो स्क्वॉड अब नई तकनीक के साथ मनचलों पर काबू करती नज़र आएगी। अब इस स्क्वॉड को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से जोड़ा जाएगा। इसके लिए सरकार ने एक प्लान भी तैयार कर लिया है। पूरे प्रदेश भर के पुलिस कर्मियों को लखनऊ में ट्रेनिंग भी दी जाएगी। टीम द्वारा की गई करवाई को आरोपित करने वाले लोगों को साक्ष्यों के साथ जवाब देने के लिए यह प्लान तैयार किया जा रहा है। जिसके लिए टीमों को आवश्यक संसाधन एवं उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 

यूपी के एडीजी आनंद कुमार ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा है कि अब सभी एंटी रोमियो दल के दस्तों को अपना लाइव लोकेशन समय समय पर अपडेट करना होगा। साथ ही टीम द्वारा जहां भी कार्रवाई की जाएगी, उसकी ऑनलाइन रिकॉर्डिंग के साथ लोग उसकी लाइव रिपोर्टिंग भी देख सकेंगे। जिसके लिए बॉडीवार्म कैमरों की खरीद प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। आनंद कुमार ने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान पुलिसकर्मियों को महिलाओं से जुड़े मामलों में अधिक संवेदनशीलता बरतने का भी पाठ पढाया जायेगा। साथ ही उन्हें ऑपरेशन के दौरान किस प्रकार से व्यवहार करना है, जिससे कि स्क्वॉड की कार्यप्रणाली पर कोई सवाल न उठा सके यह भी सिखाया जाएगा। 

कुमार ने बातचीत के दौरान यह भी बताया कि जीपीएस पर दस्ते की लोकेशन को हर वक्त देखा जा सकेगा, साथ ही ऑपरेशन के वक्त होने वाली बातचीत को भी रिकॉर्ड करने के लिए उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। अब यह टीमें जिले के सीओ के अधीन अपने काम करेंगी और अपनी हर करवाई को मौके से ही सीधे सीओ को रिपोर्ट करेंगे। 

गौरतलब है कि कुछ समय से एंटी रोमियो स्क्वॉड पर अनुचित करवाई और जनता के साथ अभद्रता किये जाने के आरोप लग रहे थे। जिसकी वजह से यह अभियान कुछ दिनों से काफी मंद हो गया था। कई मामलों में पुलिस को अपनी बात को प्रमाणित करने में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। इसलिए अब नए सिरे से और नयी तकनीक के साथ इस टीम की मंद हो चुकी धार को और तेज करने का प्रयास किया जा रहा है।