दैनिक भास्कर हिंदी: राष्ट्र निर्माण में कांग्रेस के योगदान के बारे में युवाओं को नहीं है जानकारी: क्विज शो

October 28th, 2020

हाईलाइट

  • राष्ट्र निर्माण में कांग्रेस के योगदान के बारे में युवाओं को नहीं है जानकारी: क्विज शो

लखनऊ, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश कांग्रेस को एक क्विज के जरिए इस बात का एहसास हुआ है कि युवा पीढ़ी कांग्रेस और राष्ट्र निर्माण में उसकी भूमिका के बारे में कुछ खास नहीं जानती है, बल्कि वह गलतफहमी की शिकार है।

लखनऊ में सिटी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मुकेश चौहान ने कहा, गैर-कांग्रेसी दलों द्वारा सोशल मीडिया पर लगाए जा रहे आरोपों और गलत सूचनाओं का असर हमें क्विज में साफ तौर पर दिखाई दिया। हमने इस सप्ताह की शुरूआत में विजेताओं को पुरस्कार दिए थे और उनमें से कई ने हमसे कहा कि इस क्विज ने उन्हें सही जानकारियां पाने में मदद की।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (यूपीसीसी) ने 13 और 14 सितंबर को क्विज प्रतियोगिता आयोजित की थी और इसमें स्वतंत्रता संग्राम और राष्ट्र निर्माण में कांग्रेस और उसके नेताओं की भूमिका पर आधारित सवाल पूछे गए थे।

संगठन के सचिव अनिल यादव ने कहा, क्विज का शीर्षक राजीव गांधी ज्ञान प्रतियोगिता (सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता) था और विजेताओं को सांत्वना पुरस्कारों के अलावा लैपटॉप, मोबाइल फोन और टैबलेट दिए गए। प्रतियोगिता में 75 जिलों के 12.50 लाख युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 60 प्रश्नों वाली इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में लगभग 5.85 लाख प्रतिभागियों ने भाग लिया था। प्रतिभागियों की आयु 16 से 22 वर्ष के बीच थी। प्रतियोगियों ने स्वीकार किया कि उन्हें कांग्रेस से जुड़े कई तथ्यों के बारे में नहीं पता था।

एक दिग्गज पार्टी नेता ने कहा, कांग्रेस सबसे पुरानी पार्टी है। इसने बहुत कुछ किया है और इस पर क्विज आयोजित करना सकारात्मक कदम है। युवा पीढ़ी को पार्टी और उसके नेताओं के बारे में सूचित करना चाहिए। यदि पार्टी चुनाव जीतना चाहती है तो कांग्रेस नेतृत्व को लोगों के सामने खुद को साबित करना होगा।

उत्तर प्रदेश के भाजपा नेता विजय पाठक ने कहा, कांग्रेस उत्तर प्रदेश में अपने संगठनात्मक आधार का विस्तार करने में व्यस्त है लेकिन पार्टी की एप्रोच नकारात्मक है। कांग्रेस को एक जिम्मेदार विपक्ष के रूप में काम करना चाहिए।

एसडीजे-एसकेपी