भारत में घुसा पाकिस्तानी नागरिक, भारतीय जवानों ने तुरंत दबोचा, पूछताछ में हुआ बड़ा खुलासा

भारत में घुसा पाकिस्तानी नागरिक, भारतीय जवानों ने तुरंत दबोचा, पूछताछ में हुआ बड़ा खुलासा
संदिग्ध न पाए जाने पर सुरक्षा बलों ने पाक को सौंपा

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का एक नागरिक भारतीय सीमा के अंदर दाखिल हो गया। जिसके एंट्री के बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों में हड़कंप मच गया। भारतीय जवान आनन-फानन में पाक नागिरक को अपने अंदर लेकर पूछताछ शुरू कर दी। ये पाकिस्तानी नागरिक पंजाब के अमृतसर से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से पकड़ा गया। सीमा सुरक्षा बल को अपने जांच के दौरान किसी तरह का संदिग्ध न पाए जाने पर उसे पाकिस्तानी सुरक्षा बल को सौंप दिया।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बीएसएफ ने पाकिस्तानी नागरिक को पंजाब के अमृतसर ग्रामीण जिले के कामिरपुरा गांव के पास सीमा बाड़ के आगे पकड़ा था, जब पाक नागरिक अपने अधिकार क्षेत्र से भारत के सीमा में आया पहुंचा था। पाक नागरिक को भारतीय सीमा में दाखिल देख जवानों को शक हुआ और अपने अंदर लेकर पूछताछ की तो किसी तरह का कोई संदिग्ध नहीं पाया गया। पाक नागरिक से बात कर, सुरक्षा बलों को पता लगा कि वो गलती से बॉर्डर क्रॉस कर भारत के अधिकार क्षेत्र में आ गया है। इसके बाद भारतीय जवानों ने बड़ा दिल दिखाते हुए पाक नागरिक को पाकिस्तानी रेंजर्स के हवाले कर दिया।

पिछले महीने ही घुसा था पाक नागिरक

यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान का कोई नागरिक भारत की सीमा में दाखिल हुआ हो। दोनों देशों के नागरिक गलती से एक-दूसरे के सीमा में जाते रहे हैं। हाल ही में 27 जून को बीएसएफ ने एक और पाकिस्तानी नागरिक को भारत की सीमा में दाखिल होने पर गिरफ्तार किया था। यह पाक नागरिक पंजाब के फिरोजपुर के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा से भारत में दाखिल हुआ था। जिसको देखते हुए जवानों ने उसे तुरंत पकड़ लिया था।

पाक नागरिक को अपने अंदर लेकर सुरक्षा बलों ने पूछताछ शुरू करी तो पाया कि वो भटकते हुए यहां आ पहुंचा है। इस पूरे मामले पर पंजाब फ्रंटियर के पीआरओ ने बताया था कि, पाक नागरिक पंजाब के फिरोजपुर के हजारा सिंह गांव के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा से घुस आया था जो गलती से यहां आ पहुंचा है। जवानों ने पाक नागरिक से कड़ी पूछताछ की लेकिन किसी तरह से संदिग्ध नहीं पाया गया है। साथ ही उन्होंने बताया था कि, पाक नागरिक के पास से कोई संदिग्ध समान भी नहीं मिला था।

भारत ने जताया था विरोध

गलती से पाक नागरिक के भारत में आ जाने से भारतीय सीमा सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी रेंजर्स से संपर्क किया और इस पर अपना विरोध भी जताया। पाकिस्तानी रेंजर्स को भारतीय जवानों ने उनके नागरिक को सौंप दिए थे। साथ ही बीएसएफ ने पाक रेंजर्स से कहा था कि, वो इस बात का ध्यान रखे कि कोई भी पाक नागरिक भारत के अधिकार क्षेत्र में ना घुसे।

Created On :   15 July 2023 3:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story