बड़ा खुलासा: पाकिस्तान के सोशल मीडिया हैंडलर्स ने लपका खालिस्तान का मुद्दा, इस तरह भारत के खिलाफ उगल रहे 'जहर'

पाकिस्तान के सोशल मीडिया हैंडलर्स ने लपका खालिस्तान का मुद्दा, इस तरह भारत के खिलाफ उगल रहे जहर
  • भारत को अशांत करने में लगा पाकिस्तान
  • जांच एजेंसी एनआईए ने किया खुलासा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान, भारत को अशांत करने की कोशिश हमेशा से करता रहा है। जम्मू-कश्मीर के जरिए आतंक को भारत में घुसपैठ करा कर, निर्दोष लोगों को निशाना बनाता रहता है। लेकिन अब इसे भी एक कदम आगे बढ़ते हुए पाकिस्तान, खालिस्तानी समर्थकों के साथ नए तरीके से देश के खिलाफ पैंतरा चल रहा है। पाकिस्तान और खालिस्तानी आतंकियों के बीच गहरी दोस्ती दिखाई दे रही है, ये मित्रता भारत को नुकसान पहुंचाने के लिए बनाई गई है। जांच एजेंसी एनआईए के मुताबिक, पाकिस्तान, खालिस्तानियों के समर्थन में सोशल मीडिया के जरिए ट्वीट और वीडियो के माध्यम से समर्थन कर रहा है ताकि भारत के खिलाफ भड़काया जा सके।

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) के सूत्रों ने बताया कि, खालिस्तानी आतंकियों को बढ़ावा देने के लिए भारत के खिलाफ पाकिस्तान षड्यंत्र रच रहा है। पाकिस्तान से ऐसे 30 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्टिव हैं जो खालिस्तान के समर्थन में ट्वीट और वीडियो अपलोड कर रहे हैं और भारत के खिलाफ दिन रात जहर उगलने में लगे हुए हैं। एनआईए सूत्रों के मुताबिक, इस काम को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई भी बढ़ाने में लगी है ताकि भारत में माहौल बिगाड़ा जा सके।

एनआईए की पाक पर खास नजर

भारत की खुफिया एजेंसी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान से संचालित 30 से ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी नजर बनाई हुई हैं। एनआईए ने बताया कि, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का इसमें सबसे बड़ा रोल है। बकायदा एनआईए की ओर से एक लिस्ट जारी की गई है। जिनमें कुछ पॉपुलर सोशल मीडिया चैनल्स की जानकारी दी गई है, जो खालिस्तानी आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं।

पाकिस्तान से संचालित हो रहा है भारत विरोधी एजेंडा

  • यूट्यूब पर 'आज भी बोले सोनेहाल, खालिस्तान जिंदाबाद' नाम से एक चैनल है जो लगातार भारत विरोधी एजेंडा पर वीडियो बनाता रहता है। जांच के दौरान इसका आईपी एड्रेस पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में मिला है।
  • इंस्टाग्राम पर 'Khalistan_ Pride' नाम से एक चैनल है। यह खालिस्तानी गतिविधियों और भारत के खिलाफ जहर उगलने का काम करता है। एनआईए की जांच में इस इंस्टाग्राम हैंडल का आईपी एड्रेस पाकिस्तान में मिला है।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर GKhalistan786 नाम का एक अकाउंट है, जो खालिस्तान को समर्थन करता है। ये हमेशा खालिस्तान के समर्थन में फोटो, वीडियो शेयर करता रहता हैं। इस अकाउंट का आईपी एड्रेस पाकिस्तान के कराची शहर में मिला है।
  • भारत को अशांत करने के लिए वॉट्सऐप का भी इस्तेमाल पाकिस्तान से हो रहा है। जांच में पाया गया है कि भारत विरोधी गतिविधी को बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप ग्रुप बनाया गया है। जिसका नाम 'खालिस्तान जीतेगा' रखा गया है। इस समूह में भारत विरोधी एजेंडा भेजा जाता है। इस ग्रुप के एडमिन का मोबाइल नंबर पाकिस्तान में पाया गया है।
  • भारत विरोधी एजेंडा को बढ़ाने के लिए पाकिस्तान ने फेसबुक का भी सहरा लिया है। इस प्लेटफॉर्म पर Khalistan Movement 2020 के नाम से एक अकाउंट है जो पाकिस्तान के फैसलाबाद से ऑपरेट किया जा रहा है।

Created On :   27 Sep 2023 10:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story