राम मंदिर अयोध्या: रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या में आया जनसैलाब, पीएम मोदी ने मंत्रिमंडल के सहयोगियों को दिया सुझाव

रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या में आया जनसैलाब, पीएम मोदी ने मंत्रिमंडल के सहयोगियों को दिया सुझाव
  • अयोध्या में उमड़ रही भक्तों की भीड़
  • मंत्रिमंडल सहयोगियों से पीएम का सुझाव
  • सीएम योगी ने भीड़ नियंत्रण पर प्रशासन को दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में 22 जनवरी को बालक राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई। जिसमें उन्होंने अपने सहयोगियों से अयोध्या में रामलला को लेकर चर्चा की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि इस समय अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ जमा हो रही है। इन हालातों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्रियों को इस समय रामलला के दर्शन करने नहीं जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि रामलला के दर्शन के लिए पहुंच रहे वीआईपी और मंदिर के प्रोटोकॉल की वजह से आम लोगों को दिक्कत हो सकती है। ऐसे में यदि मंत्रिमंडल के सहयोगी अयोध्या जाना चाहता हैं, तो वे इसकी प्लानिंग मार्च में करें।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद से भक्तों की रिकॉर्ड भीड़

बता दें कि, प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन यानी 23 जनवरी की सुबह मंदिर में बालक राम के दर्शन के लिए आम लोगों की एंट्री शुरू हो गई थी। जिसके बाद देखते ही देखते मंदिर में भक्तों का जनसैलाब उमड़ने लगा। दुनियाभर से कई लोग अयोध्या में भगवान राम के दर्शन के लिए जा रहे हैं। ऐसे में बीते दिन यानी 23 जनवरी को मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ के चलते वहां जाने तक का मार्ग नहीं मिल रहा था। जिस वजह से मंदिर परिसर में भीड़ नियंत्रित करने की व्यवस्था काफी बद्दतर हो गई थी। भक्तों के जनसैलाब को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हालातों का जायजा लिया था। इसके बाद सीएम ने राज्य के सीनियर पुलिस अफसरों को वहां की व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के सख्त निर्देश जारी किए थे। इधर, राम मंदिर के दर्शन के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं की कतारे देखने को मिल रही हैं, जो बालक राम की एक झलक देखने के लिए तरस रहे हैं।

सीएम ने कहा- स्थानिय प्रशासन आपसी समन्वय बनाएं

अयोध्या पहुंच रहे श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सीएम योगी ठोस कदम उठा रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से सभी तरह की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसके लिए उन्होंने परिवाहन विभाग, नगर विकास और पुलिस विभाग के आपसी संतुलन बनाए रखने की बात कही है। साथ ही अंतर्जनपदीय संवाद और समन्वय बनाने के निर्देश भी दिए हैं। इसके अलावा अयोध्या में कुछ समय के लिए अतिरिक्त बस सेवाओं के नियंत्रण पर भी रोक लगाने की हिदायत दी गई है। उत्तरप्रदेश की भाजपा सरकार ने कहा कि मंगलवार को सीएम आदित्यनाथ ने अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि ट्रस्ट के अधिकारियों और स्थानीय प्रशासन के साथ मुलाकात की थी। जिसमें उन्होंने अयोध्या में उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों पर चर्चा करने के बाद बुधवार को अधिकारियों से जरूरी दिशा-निर्देश लागू करने के आदेश जारी किए।

सीएम ने श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन को दिए निर्देश

अयोध्या में भीड़ नियंत्रण और उससे जुड़ीं व्यवस्थाओं के अलावा सीएम योगी ने राम मंदिर पहुंच रहे श्रद्धालुओं से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने मंदिर में रामलला के दर्शन को सहज, सुगम एवं संतोषपूर्ण बनाने के लिए वहां पहुंच रहे भक्तों को जरूर सेवाएं उपलब्ध कराने के मद्देनजर प्रशासन को जरूरी आदेश दिए हैं। सीएम ने कहा कि मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव, परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव और नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव बढ़िया संतुलन के साथ भक्तों की सुरक्षा और सुविधा को सुनिश्चित करवाने में सहयोग करें। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि अयोध्या प्रशासन शहर की सीमा से सटे राज्य के कई जिलों से अंतरराज्यीय संवाद और संपर्क बनाए रखने पर जोर दें। सीएम ने बताया कि प्रशासन इस चीज पर सख्ती से ध्यान दें कि अयोध्या में किस दिशा और राज्य से कितने श्रद्धालुओं प्रवेश कर रहे हैं। प्रशासन इसका आकलन करने के तहत ही हुए जरूर व्यवस्थाओं का प्रबंध करें।

Created On :   24 Jan 2024 5:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story