परियोजनाओं का अनावरण: पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में 55,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया शुभारंभ, विकास कार्यों को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में 55,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया शुभारंभ, विकास कार्यों को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना
  • पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर को दी सौगात
  • 55,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलन्यास
  • कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पूर्वोत्तर में 55,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनओं का शिलन्यास और लोकार्पण किया। इसके बाद उन्होंने अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में 'विकसित भारत विकसित पूर्वोत्तर' कार्यक्रम का संबोधन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र की भाजपा सरकार के विकास कार्यों को गिनाते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में हमारी सरकार ने बीते पांच सालों में विकास से जुड़े कई कार्य किए हैं। इन्हें पूरा करने के लिए कांग्रेस को 20 साल लग जाते। पीएम मोदी ने कहा, "दक्षिण एशिया और पूर्वी एशिया के साथ भारत के व्यापार, पर्यटन और अन्य संबंधों में पूर्वोत्तर एक मजबूत कड़ी बनेगा। आज यहां 55,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। मोदी ने कहा, "हमने पूर्वोत्तर में पिछले पांच साल में जो किया है, उसे करने में कांग्रेस को 20 साल लग जाते।"

राज्य के गरीबों को मिला खुद का आवास - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अब राज्य के 35,000 गरीब परिवारों को अपना पक्का आवास मिल चुका है। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश आने वाले व्यक्ति को पता चलेगा कि मोदी की गारंटी के क्या होती है। पीएम मोदी ने कहा, "पूरा पूर्वोत्तर देख रहा है कि मोदी की गारंटी कैसे काम कर रही है।" प्रधानमंत्री ने विपक्ष दलों के इंडिया अलयांस को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि वह देश के विकास काम कर रहे हैं और इंडिया एलयांस के नेता उन पर हमला करने में जुटे हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा, "आजादी से लेकर 2014 तक पूर्वोत्तर में 10,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बने, जबकि पिछले 10 साल में 6,000 किलोमीटर से ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्ग बने हैं। हमने एक दशक में लगभग उतना ही काम किया है जितना सात दशकों में हुआ था।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "जब मैंने 2019 में विकास परियोजनाओं की नींव रखी, तो कुछ लोगों की राय थी कि मैंने 'चुनाव' के लिए ऐसा किया। लेकिन देखिये, यह मैंने आपके लिए किया है, चुनाव के लिए नहीं। समय, साल या महीना कोई भी हो, मेरा काम लोगों के लिए है।" पीएम मोदी ने कहा केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर के मद्देनजर 'मिशन पाम ऑयल' का शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि देश में विकास कार्यों को देखे तो पूर्वोत्तर और अरुणाचल प्रदेश के कार्यों ने तेजी से प्रगीती की है। बता दें, प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग का उद्धाटन किया था। इस सुरंग के जरिए हर मौसम में राज्य के तवांग तक नेटवर्क स्थापित करने में आसानी होगी। पीएम मोदी ने कहा साल 2019 में इस सुरंग परियोजना की नींव रखी गई थी। ऐसे में अब यह परियोजना "मोदी की गारंटी का प्रमाण" है।

825 करोड़ रुपयों की लागात से बनाई गई टनल

पीएम मोदी ने आगे कहा, "कुछ लोगों ने सोचा था कि मैंने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस सुरंग की नींव चुनावी एजेंडे के तौर पर रखी, लेकिन वे आज गलत साबित हुए।" इस सुरंग का निर्माण 825 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसकी इंजीनियरिंग किसी चमत्कार से कम नहीं है। इसे लेकर एक अधिकारी ने बयान दिया कि सुरंग को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने करीब 13000 फुट की ऊंचाई पर निर्माण किया है। सुरंग की मदद से अरुणाचल प्रदेश में बालीपारा-चारीद्वार-तवांग रोड पर सेला दर्रे से तवांग तक की सुविधा उपलब्ध होगा। साथ ही, इस मार्ग पर संपर्क की व्यवस्था भी बेहतर होगी। इसके अलावा सुरंग के जरिए क्षेत्र में परिवाहन मार्ग तेजी से विकसित होगा। इतना ही नहीं, बल्कि यह टनल चीन की सीमा के पास होने से देश के लिए काफी मायने रखती है।

प्रधानमंत्री ने विपक्षी नेताओं की ओर से उनके परिवार पर उठाए गए सवालों पर जमकर हमला भी बोला है। उन्होंने कहा कि पूरा देश समस्त पूर्वोत्तर उनका परिवार है। मोदी ने कहा, " विकसित भारत के सपने को पूरा करने के लिए देश के हर परिवार को स्वच्छ पेयजल, घर, गैस कनेक्शन, बिजली और इंटरनेट की सुविधा सुनिश्चित करना मेरी प्राथमिकताएं होंगी।" पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर की जनता राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के विकास परियोजनाओं के कार्यों को साकार होते हुए देख रही है। प्रधानमंत्री ने कहा, "मेरे तीसरे कार्यकाल में मेरा जोर पर्यटन क्षेत्र, होम-स्टे (पर्यटकों के लिए स्थानीय लोगों के घर में रुकने की सुविधा) और बेरोजगार युवाओं के लिए स्टार्ट-अप पर होगा और मैं उन लोगों को पूर्ण समर्थन की गारंटी देता हूं जो ऐसे उद्यम शुरू करना चाहते हैं।"

Created On :   9 March 2024 5:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story