बजट: अंतरिम बजट पर बोले पीएम मोदी, 'विकसित भारत के युवा, गरीब, महिला और किसान पर आधारित बजट'

अंतरिम बजट पर बोले पीएम मोदी, विकसित भारत के युवा, गरीब, महिला और किसान पर आधारित बजट
  • अंतरिम बजट पर बोले पीएम मोदी
  • महिलाओं, युवाओं और किसानों को करेगा सशक्त
  • गरीबों के लिए बनेंगे दो और घर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया। अपने 57 मिनट लंबे बजट भाषण में वित्त मंत्री सरकार की बीते 10 साल की उपलब्धियां गिनाई। साथ ही कई सरकारी योजनाओं, पहलों, किसान, महिलाओं और युवाओं के सशक्तिकरण समेत कई अन्य अहम चीजों पर बात की। निर्मला सीतारमण का भाषण खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने इसे देश का भविष्य निर्माण करने वाला बजट बताया।

युवा, गरीब, महिला और किसान होंगे सशक्त

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज का यह बजट अंतरिम बजट तो है ही लेकिन यह समावेशी और इनोवेटिव भी है। ये बजट विकसित भारत के युवा, गरीब, महिला और किसान पर आधारित है। ये देश के निर्माण का बजट है। इसमें 2047 के भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है। मैं वित्त मंत्री और उनकी टीम को बहुत बधाई देता हूं। इसमें भारत की यंग एस्पिरेशन का प्रतिबिंब है।'

उन्होंने आगे कहा, 'हम एक बड़ा लक्ष्य तय करते हैं, उसे प्राप्त करते हैं और फिर उससे भी बड़ा लक्ष्य अपने लिए तय करते हैं। गांवों और शहरों में गरीबों के लिए हमने 4 करोड़ घर बनाए और अब हमने 2 करोड़ और नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है। पहले हमने 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है, जिसे बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया गया है। इस बजट में गरीब और मध्यम वर्ग को एम्पॉवर करने पर जोर दिया गया है। आज जिस इनकम टैक्स की नई स्कीम की घोषणा की गई, उससे मध्यम वर्ग के एक करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछली सरकारों ने इस वर्ग के सिर पर दशकों से ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी'।

युवा और किसान को लेकर कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज इस बजट में किसानों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए हैं। नैनो डीएपी का उपयोग, पशुओं के लिए नई योजनाएं, पीएम मत्स्य संपदा योजना के विस्तार और आत्मनिर्भर ऑयल सीड अभियान से किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा।"

इसके साथ ही पीएम मोदी ने इस बजट को युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब बताया। उन्होंने कहा, "इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। बजट में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। अनुसंधान और नवाचार पर 1 लाख करोड़ का फंड बनाने की घोषणा की गई है, बजट में स्टार्टअप को मिलने वाले टैक्स छूट के विस्तार का भी ऐलान किया गया है। इसमें राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखते हुए पूंजीगत व्यय को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपए की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है।"

Created On :   1 Feb 2024 9:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story