सुदर्शन सेतु का उद्धाटन: द्वारका में कल पीएम मोदी 'सुदर्शन सेतु' का करेंगे उद्धाटन, जानिए इस सिग्नेचर ब्रिज की विशेषताएं

द्वारका में कल पीएम मोदी सुदर्शन सेतु का करेंगे उद्धाटन, जानिए इस सिग्नेचर ब्रिज की विशेषताएं
  • गुजरात में पीएम मोदी 'सुदर्शन सेतु' का करेंगे उद्धाटन
  • अन्य जिलों में भी विकास परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण
  • जानिए केबल ब्रिज की विशेषताएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात के देवभूमि द्वारका, जामनगर और पोरबंदर जिलों में 25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4153 करोड़ रुपये की 11 विकास परियोजनाओं का अनावरण और उद्धाटन करेंगे। इस बारे में सरकारी सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी द्वारका में अपने सालों पुराने प्रोजेक्ट 'सुरदर्शन सेतु' का अनावरण करेंगे। कई सुविधाओं से लेस इस ब्रिज के जरिए द्वारका से बेट द्वारका जाने के लिए श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा। गुजरात में द्वारका सहित दो जिलों में कई विकास कार्यों को शामिल किया गया है। इनमें सड़क और भवन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, शहरी विकास , रेलवे , प्रेट्रोलियम व गैस मंत्रालय और ऊर्जा व प्रेट्रो रसायन विभाग समेत 11 परियोजनाएं का शिलन्यास किया जाएगा।

कई सुविधाओं से लेस है सुदर्शन सेतु

विकास परियोजना के तहत द्वारका में 5 विकास परियोजनाओं का शिलन्यास होगा। जिनमें से सड़क और परिवहन, राजमार्ग मंत्रालय, सड़क व भवन विभाग, रेलवे, प्रेट्रोलियम व गैस मंत्रालय शामिल है। इन कार्यों में द्वारका से बेट द्वारका को जोड़ने वाला अत्याधुनिक सुदर्शन सेतु का उद्धाटन किया जाएगा। इस ब्रिज को 979 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसके अलावा यह ब्रिज 2.3 किलोमीटर लंबा भी है। सुदर्शन सेतु में 2.45 किलोमीटर लंबी एप्रोच रोड और पार्किंग की सुविधा भी दी गई है। ब्रिज को कर्व पायल वाले अनूठे डिजाइन में बनाया गया है। सुदर्शन ब्रिज की मदद से नागरिक द्वारका से बेट द्वारका तक बड़े आसानी के साथ पहुंच पाएंगे।

इन परियोजनाओं में रेलवे विभाग की ओर से राजकोटा से ओखा तक की रेलवे लाइन बिछाई गई हैं। वहीं, राजकोट-जेतलसर-सोमनाथ-वांसजालिया की रेलवे लाइन को 533 किलोमीटर तक इलेक्ट्रिफिकेशन किया गया है। पीएम मोदी 676 करोड़ रुपये वाले इस परियोजना का अनावरण करेंगे। इस कार्य से डीजल की खपत कम होगा और आम नागरिकों को मिलने वाली सेवाओं को विकसित किया जाएगा। इसके अलावा राजकोट- ओखा इलेक्ट्रिफिकेशन परियोजना के पूरा होने से द्वारका तक इलेक्ट्रिक रूट पर लोगों तक ट्रेन सुविधान पहुंचाने में आसानी होगी। वहीं, वाडीनागर में प्रेट्रोलियम और गैस मंत्रालय ने 2 ओफशोर पाइप लाइन और एक बोय का उद्धाटन भी होना है। जानकारी के मुताबिक, इस परियोजना में 1378 कोरड़ रुपये खर्च हुए है।

इन परियोजनाओं की किया जाएगा उद्धाटन

गुजरात के जामनगर में कालावड तहसील स्थित छतर के नजदीक 52 करोड़ रुपए की परियोजना का कार्य किया गया है। जिसमें 12.5 मेगावॉट क्षमता वाले वेस्ट लैंड सोलर पीवी प्रोजेक्ट का शिलन्यास होगा। इस प्रोजेक्ट की मदद से किसानों और उपभोक्ताओं को कम कीमत में बिजली मुहैया कराई जाएगी। साथ ही, दिन के समय भी बिजली मिलने में भी सुविधा होगी। वहीं, सड़क और भवन विभाग के तहत धोराजी-जामकंडोरण-कालावड रूट को चौड़ा करने वाली परियोजना का उद्धाटन किया जाएगा। इस परियोजना के निर्माण में 292 करोड़ रुपयों का खर्चा आया है। इसके जरिए जामनगर, पोरबंदर, राजकोट और राजकोट जिलों के लोगों को सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही शहरी विकास विभाग के अंतर्गत जामनगर शहर में गटर व्यवस्था के 3 विकास कार्यों को 107 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण किया गया है। जिसका उद्धाटन किया जाएगा।

Created On :   24 Feb 2024 7:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story