भारत में बढ़ती जलवायु से भूजल की कमी की दर तीन गुना हो जाएगी : अध्ययन

भारत में बढ़ती जलवायु से भूजल की कमी की दर तीन गुना हो जाएगी : अध्ययन
  • बढ़ते तापमान से 2080 तक भारत में भूजल के नुकसान की दर हो सकती है तीन गुना
  • देश की खाद्य और जल सुरक्षा को हो सकता है खतरा

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। बढ़ते तापमान के कारण 2080 तक भारत में भूजल के नुकसान की दर तीन गुना हो सकती है, जिससे देश की खाद्य और जल सुरक्षा को और खतरा हो सकता है। साइंस एडवांसेज जर्नल में ऑनलाइन प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि भारत में किसानों ने सिंचाई के लिए उपयोग किए जाने वाले भूजल की निकासी को तेज करके बढ़ते तापमान को अनुकूलित कर लिया है।

यदि यही ट्रेंड जारी रहा तो भूजल हानि की दर तीन गुना हो सकती है। भूजल की कमी और जलवायु परिवर्तन के कारण भारत में पानी की उपलब्धता में कमी से देश के 1.4 अरब निवासियों में से एक तिहाई से अधिक की आजीविका को खतरा हो सकता है।

मिशिगन यूनिवर्सिटी के स्कूल फॉर एनवायरनमेंट एंड सस्टेनेबिलिटी में सहायक प्रोफेसर मेहा जैन ने कहा कि हमने पाया है कि किसान पहले से ही बढ़ते तापमान के जवाब में सिंचाई का उपयोग बढ़ा रहे हैं, एक अनुकूलन रणनीति जिसे भारत में भूजल की कमी के पिछले अनुमानों में शामिल नहीं किया गया है।

भारत दुनिया में भूजल का सबसे बड़ा उपभोक्ता है और क्षेत्रीय और वैश्विक खाद्य आपूर्ति के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है। यह देखते हुए यह चिंता का विषय है। भारत चावल और गेहूं सहित सामान्य अनाज का दूसरा सबसे बड़ा वैश्विक उत्पादक है।

अध्ययन में वार्मिंग के कारण निकासी दरों में हाल के बदलावों को देखने के लिए भूजल स्तर, जलवायु और फसल जल तनाव पर ऐतिहासिक डेटा का विश्लेषण किया गया। शोधकर्ताओं ने पूरे भारत में भूजल हानि की भविष्य की दरों का अनुमान लगाने के लिए 10 जलवायु मॉडलों के तापमान और वर्षा अनुमानों का भी उपयोग किया।

नए अध्ययन में इस तथ्य को भी ध्यान में रखा गया है कि वार्मर तापमान से तनावग्रस्त फसलों के लिए पानी की मांग बढ़ सकती है, जिसके कारण किसानों को सिंचाई में वृद्धि करनी पड़ सकती है। पिछले अध्ययनों से पता चला है कि जलवायु परिवर्तन से सदी के मध्य तक प्रमुख भारतीय फसलों की उपज में 20 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है।

साथ ही, देश का भूजल चिंताजनक दर से कम हो रहा है, जिसका मुख्य कारण सिंचाई के लिए पानी की निकासी है। अनुसंधान दल ने यह भी पाया कि तापमान में वृद्धि के साथ-साथ शीतकालीन वर्षा में गिरावट के कारण मानसूनी वर्षा में वृद्धि से भूजल पुनर्भरण में वृद्धि हुई, जिसके परिणामस्वरूप भूजल में तेजी से गिरावट आई।

विभिन्न जलवायु परिवर्तन सिनेरियो में 2041 और 2080 के बीच भूजल-स्तर में गिरावट का उनका अनुमान औसतन वर्तमान कमी दर से तीन गुना अधिक था। ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय में भूगोल और पर्यावरण स्थिरता विभाग के प्रमुख लेखक निशान भट्टाराई ने कहा कि अपने मॉडल अनुमानों का उपयोग करते हुए, हम अनुमान लगाते हैं कि सामान्य व्यवसाय सिनेरियो के तहत, बढ़ता तापमान भविष्य में भूजल की कमी की दर को तीन गुना कर सकता है, दक्षिण और मध्य भारत को शामिल करने के लिए भूजल की कमी वाले हॉटस्पॉट का विस्तार कर सकता है। उन्होंने भूजल संरक्षण के लिए मजबूत नीतियों और हस्तक्षेपों का सुझाव दिया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Sep 2023 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story