जी-20 के मेहमानों के लिए लग्जरी होटल में खास इंतजाम, खाने में परोसे जाएंगे मिलेट से बने पकवान, सुरक्षा के लिए बुलेट प्रूफ हुईं खिड़कियां

जी-20 के मेहमानों के लिए लग्जरी होटल में खास इंतजाम, खाने में परोसे जाएंगे मिलेट से बने पकवान, सुरक्षा के लिए बुलेट प्रूफ हुईं खिड़कियां
  • जी-20 मेहमानों के लिए उचित व्यवस्था
  • 9 से 11 सितंबर तक चलेगी बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत इस बार जी-20 की अध्यक्षता खुद कर रहा है। जिसके लिए राजधानी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी के सभी लग्जरी होटल विदेशी मेहमानों के लिए खासतौर पर तैयार किए गए हैं। राजधानी के एक लग्जरी होटल में कनाडा और जापान के डेलिगेशन अपने राष्ट्र प्रमुखों के साथ रूकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पूरे होटल को जी-20 की थीम के साथ रंग दिया गया है। साथ ही प्रांगण के हर हिस्से में जी-20 का लोगो बनाया गया है, जो अतिथियों के स्वागत के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है। विदेशी मेहमान जैसे ही होटल में एंट्री लेंगे उनकी स्वागत के लिए खास ख्याल रखा गया है। होटल में एंट्री के समय वैजयंती की माला का टीका और रुद्राक्ष की माला पहनाकर स्वागत किया जाएगा। अतिथियों के स्वागत के लिए होटल के प्रमुख द्वार पर एक विशेष टीम तैयार की गई है। जिसमें दिव्यांग, किन्नर, एलजीबीटी समुदाय जैसे समाज के वो लोग हैं जो हमेशा से हाशिये पर रहे हैं। लेकिन इस बार होटल प्रबंधन ने इन्हें अतिथियों के स्वागत के लिए जिम्मेदारी सौंपी है।

अतिथियों के स्वागत करने के बाद होटल के प्रमुख प्रबंधक और मैनेजमेंट की टीम खास मेहमानों को उनके लिए तैयार किए गए कमरों की तरफ ले जाएगी। होटल में इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल की कार्ड को भी जी-20 के थीम पर ही रखा गया है।

होटल के प्रबंधक विजय भला ने जानकारी देते हुए कहा कि, कार्यक्रम को देखते हुए पूरे होटल को जी-20 के रंग में ही रंगा गया है क्योंकि भारत के लिए ये पल बेहद ही खास है। हम इस खास मौके पर उन सभी विदेशी मेहमानों को भारतीय पंरपरा से रूबरू करना चाहते हैं। होटल के लॉन में फूलों से जी-20 की रंगोली बनाई गई है, जो मेहमानों का स्वागत करेगी।

कनाडा और जापान के राष्ट्रीय अध्यक्षों के स्वागत के लिए खास तौर पर इंतजाम किए गए हैं। इन अतिथियों के लिए होटल के प्रेसिडेंशियल सुइट (लीगेसी सुइट रूम) तैयार किया गया है। जिसमें दो लग्जरी बेडरूम हैं। जिसमें देशी फूलों का प्रबंध किया गया है।

विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम किए गए हैं। इन मेहमानों के कमरों की खिड़कियों को अपग्रेड किया गया है। इसे बुलेट प्रूफ शीशे से खासतौर पर तैयार किया गया है। इस होटल के कमरे से मेहमान जी-20 आयोजन की जगह मंडपम और दिल्ली के एक बड़े हिस्से को देख सकते हैं।

होटल की ऊपरी मंजिल पर ओका रेस्टोरेंट है, जो अपने पैन एशिया क्यूजीन के लिए बेहद ही मशहूर है। होटल के एग्जीक्यूटीव शेफ ने बताया कि, विदेशी मेहमानों के लिए खास तौर पर व्यंजन तैयार किए गए हैं, जो पूरी तरह मिलेट से बने हैं। जिसका श्रेय पीएम मोदी को जाता है क्योंकि विश्व मंचों पर पीएम मोदी मिलेट को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं। इसी को देखते हुए विदेशी मेहमानों को खास तरह की डिशेज के साथ मिलेट से बनी मिठाईयां परोसी जाने वाली हैं। शेफ ने बताया कि, मेहमानों के लिए कुट्टू के नूडल्स, रागी के डिमसम, मिलेट के सुशी जैसे कई ऐसे पकवान बनाए जाएंगे, जो जापान और कनाडा के जी-20 डेलिगेशन को परोसे जाएंगे।

विदेशी मेहमानों के लिए शाकाहारी के साथ मांसहारी की भी व्यवस्था की गई है। जापान से ऑक्टोपस और सेलमन मछली मंगाई गई है ताकि खास मेहमान लजीज स्वाद का लुत्फ उठा सके।

होटल के आम डायनिंग एरिया में भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। यहां भी जी-20 की थीम पर विदेशी मेहमानों के लिए विशेष व्यंजन परोसे जाएंगे। यहां डेजर्ट यानी कि मीठे की सबसे बड़ी भूमिका होने वाली है।

ललित होटल ही नहीं दिल्ली के सभी जाने-माने होटल इसी थीम के रंग में रंगे हुए हैं। केंद्र सरकार हर तरह से प्रयास कर रही है कि विदेशी मेहमान भारत की विविधता और पंरपरा को जाने और अपने साथ एक बेहतर याद लेकर भारत से जाए।

Created On :   2 Sep 2023 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story