यात्रा: 12 दिसंबर को सिक्किम जाएंगे आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा

12 दिसंबर को सिक्किम जाएंगे आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा
तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा 12 दिसंबर को सिक्किम की यात्रा पर रहेंगे।

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा 12 दिसंबर को सिक्किम की यात्रा पर रहेंगे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "सिक्किम राज्य सरकार के अनुरोध पर परमपावन सुबह गंगटोक के पलजोर स्टेडियम में ग्याल्से थोकमे संगपोस बोधिसत्व के 37 अभ्यासों पर वह एक दिवसीय प्रवचन देंगे।"

इससे पहले अक्टूबर में दलाई लामा की फ्लू की समस्या को देखते हुए, उनके कार्यालय ने दिसंबर के मध्य तक सिक्किम, बायलाकुप्पे और हुनसूर की उनकी नियोजित यात्राओं को रद्द करने की घोषणा की थी। गंगटोक के बाद, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता 14 दिसंबर को पश्चिम बंगाल के सालुगाड़ा और बाद में बोधगया की यात्रा करेंगे, जहां वह 29 दिसंबर से कालचक्र शिक्षण मैदान में तीन दिवसीय उपदेश देंगे।

वह एक जनवरी, 2024 को दीर्घायु अर्पण समारोह में भाग लेंगे। उनके कार्यालय की वेबसाइट पर एक पोस्ट के अनुसार, दलाई लामा पूरे वर्ष विभिन्न समय और विभिन्न स्थानों पर उपदेश देते हैं। भारत में सार्वजनिक वार्ताएं आम तौर पर मुफ्त और जनता के लिए खुली होती हैं। हालांकि, भारत के बाहर उपदेशों और सार्वजनिक वार्ताओं में भाग लेने के लिए आमतौर पर टिकट खरीदने की आवश्यकता होती है।

टिकटों की बिक्री से प्राप्त आय का उपयोग आयोजन स्थल की लागत और उनकी यात्रा से संबंधित अन्य खर्चों को कवर करने के लिए किया जाता है। धर्मशाला के मुख्य तिब्बती मंदिर में साल में कई बार उनके उपदेशों का आधिकारिक तौर पर एफएम चैनलों पर अंग्रेजी, चीनी, कोरियाई, वियतनामी, हिंदी और जापानी सहित कई भाषाओं में अनुवाद किया जाता है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 Nov 2023 11:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story