शिक्षा: तिब्बत में बोर्डिंग स्कूल की विशेष सुविधाएं

तिब्बत में बोर्डिंग स्कूल की विशेष सुविधाएं
  • तिब्बती बोर्डिंग स्कूल सभी अर्ध-बोर्डिंग हैं
  • छात्र सोमवार से शुक्रवार तक स्कूल में होते हैं
  • सप्ताहांत में दो दिनों के लिए अपने घरवालों से मिलने के लिए घर जाते हैं

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश में स्थापित बोर्डिंग स्कूलों में क्या-क्या विशेष सुविधाएं हैं?इस रिपोर्ट में हम इस का परिचय देंगे। पहला, तिब्बती बोर्डिंग स्कूल सभी अर्ध-बोर्डिंग हैं, यानी छात्र सोमवार से शुक्रवार तक स्कूल में होते हैं, और सप्ताहांत में दो दिनों के लिए अपने घरवालों से मिलने के लिए घर जाते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों के घर स्कूल से बहुत दूर हैं, इसलिए वहां के बोर्डिंग स्कूलों में बड़े सप्ताहांत, प्रणाली को अक्सर अपनाया जाता है। यानी छात्रों को लगातार 10 या 20 दिन स्कूल में पढ़ाई करने के बाद 4 या 8 दिन की छुट्टियां मिलती हैं। जिसका लक्ष्य छात्रों के अपने परिवार के साथ रहने का समय बढ़ाना है। कुल मिलाकर, छात्र हर साल स्कूल में 200 दिन और घर पर 165 दिन (ग्रीष्मकालीन अवकाश, शीतकालीन अवकाश, सप्ताहांत, छुट्टियां आदि) बिताते हैं। उनके पास पारंपरिक संस्कृति और मातृभाषा सहित पारिवारिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय होता है।

दूसरा, बोर्डिंग प्रणाली मुख्य रूप से किसानों और चरवाहों के बच्चों के लिए है, जिनके परिवार स्कूल से 2 किलोमीटर से अधिक दूरी पर रहते हैं। अन्य छात्र भी स्वैच्छिक आधार पर बोर्डिंग कर सकते हैं।

तीसरा, चीन सरकार बोर्डिंग स्कूल के छात्रों के भोजन, आवास और अध्ययन खर्च का भुगतान करती है। वर्ष 2022 में प्रत्येक छात्र के लिए औसत वित्तीय सहायता मानक 4,000-5,000 युआन तक पहुंच गया है। इस नीति ने परिवारों पर शैक्षिक बोझ को काफी कम कर दिया है और माता-पिता को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सकारात्मक प्रोत्साहन दिया है।

संक्षेप में कहा जाए तो तिब्बत में बोर्डिंग शिक्षा मानकीकृत और मानवीय देखभाल से भरपूर है, और स्थानीय निवासियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। लोगों को आम तौर पर इस बात पर गर्व होता है कि उनके बच्चे उच्च-स्तरीय बोर्डिंग स्कूलों में पढ़ सकते हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Nov 2023 2:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story