सुप्रीम कोर्ट ने जाति व्यवस्था के पुनर्वर्गीकरण की मांग करने वाली याचिका को किया खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने जाति व्यवस्था के पुनर्वर्गीकरण की मांग करने वाली याचिका को किया खारिज
  • जाति व्यवस्था के पुनर्वर्गीकरण की मांग
  • सुको में लगी जनहित याचिका
  • टॉप कोर्ट ने की खारिज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को जाति व्यवस्था के पुनर्वर्गीकरण की मांग करने वाली एक जनहित याचिका को खारिज कर दिया, और ऐसी हल्‍की जनहित याचिकाएं दायर करने पर चिंता व्यक्त की। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ व न्‍यायमूर्ति वीएस नरसिम्हा की पीठ ने टिप्पणी की, "यह कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग है। इस प्रकार की जनहित याचिकाएं बंद होनी चाहिए।"

शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) को 25 हजार रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया, जो उसके समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हुए थे। अपनी याचिका में वकील सचिन गुप्ता ने केंद्र द्वारा जाति व्यवस्था के पुन: वर्गीकरण के लिए अदालत से निर्देश देने की मांग की।

"संविधान के अनुच्छेद 32 का आह्वान करते हुए केंद्र को जाति व्यवस्था के पुन: वर्गीकरण के लिए एक नीति तैयार करने का निर्देश देने की मांग की गई है। पीठ ने अपने आदेश में कहा, "याचिकाकर्ता को दो सप्ताह के भीतर भुगतान की रसीद पेश करनी होगी।"

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 July 2023 10:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story