सुको में सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट ने इंटरनेट शटडाउन दिशानिर्देशों को लागू करने के निर्देश देने की मांग वाली याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने इंटरनेट शटडाउन दिशानिर्देशों को लागू करने के निर्देश देने की मांग वाली याचिका खारिज की
  • इंटरनेट शटडाउन पर लगी याचिका
  • निर्देश देने की मांग वाली याचिका खारिज
  • सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार की हुई थी सुनवाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राज्य द्वारा लगाए गए इंटरनेट शटडाउन पर अपने दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए निर्देश देने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। न्यायमूर्ति बी.आर.गवई, दीपांकर दत्ता और अरविंद कुमार की पीठ ने कहा कि निपटाए गए मामले को सिविल आवेदन दायर करके दोबारा नहीं खोला जा सकता।

इसने टिप्पणी की कि उसे विविध आवेदन पर नोटिस जारी नहीं करना चाहिए था और याचिकाकर्ताओं को बताना चाहिए था कि यदि उसके फैसले को लागू नहीं किया जा रहा है तो अन्य उपाय भी मौजूद हैं।

इसने याचिकाकर्ताओं से कहा कि फैसला सुनाए जाने के बाद शीर्ष अदालत कार्यकुशल बन गई है। याचिका पर विचार न करने की पीठ की इच्छा को भांपते हुए याचिका वापस लेने की अनुमति देने की मांग की गई। तदनुसार, शीर्ष अदालत ने आवेदन को वापस लिया हुआ मानकर खारिज कर दिया। वरिष्ठ वकील नकुल दीवान और वकील वृंदा भंडारी और प्रतीक चड्ढा सुप्रीम कोर्ट के समक्ष याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए।

अनुराधा भसीन मामले में दिए गए अपने फैसले में शीर्ष अदालत ने कहा था कि इंटरनेट को अनावश्यक रूप से निलंबित नहीं किया जा सकता और माना कि "इंटरनेट तक पहुंच" को मौलिक अधिकारों के तहत संवैधानिक संरक्षण प्राप्त है। अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के बाद पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट तक पहुंच पर लगाए गए प्रतिबंधों के खिलाफ याचिकाएं दायर होने के बाद इसने 15 दिशा-निर्देश दिए थे, जो मुख्य रूप से इंटरनेट तक पहुंच में बाधा डालने वाले मुद्दों को संबोधित करने पर केंद्रित थे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Dec 2023 4:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story