सुको: सुप्रीम कोर्ट ने 'वरिष्ठ अधिवक्ता' पदनाम को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ अधिवक्ता पदनाम को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा
  • सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अधिवक्ता अधिनियम, 1961 के तहत देने वाली ।
  • वरिष्ठ अधिवक्ताओं के पदनाम को चुनौती
  • याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अधिवक्ता अधिनियम, 1961 के तहत वरिष्ठ अधिवक्ताओं के पदनाम को चुनौती देने वाली याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

न्यायमूर्ति एस.के. कौल, सी.टी. रविकुमार और सुधांशु धूलिया की पीठ ने याचिकाकर्ता, मुंबई स्थित वकील मैथ्यू जे. नेदुम्पारा द्वारा उठाई गई दलीलों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया। याचिका में आरोप लगाया गया कि वरिष्ठ पदनाम ने विशेष अधिकारों वाले अधिवक्ताओं का एक वर्ग तैयार किया है और "इसे केवल न्यायाधीशों और वरिष्ठ अधिवक्ताओं, राजनेताओं, मंत्रियों आदि के रिश्तेदारों के लिए आरक्षित माना गया है।"

इसमें कहा गया है कि अधिवक्ता अधिनियम, 1961 की धारा 16 और 23 (5) के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट नियम, 2013 के तहत वरिष्ठ अधिवक्ताओं के रूप में अधिवक्ताओं का पदनाम "विशेष अधिकार, विशेषाधिकार और स्थिति उपलब्ध नहीं होने वाले अधिवक्ताओं का एक विशेष वर्ग" बनाता है। सामान्य अधिवक्ताओं के लिए" और अनुच्छेद 14 के तहत समानता के जनादेश और अनुच्छेद 19 के तहत किसी भी पेशे का अभ्यास करने के अधिकार के साथ-साथ अनुच्छेद 21 के तहत जीवन के अधिकार का उल्लंघन करना असंवैधानिक है। याचिकाकर्ता ने 2017 के इंदिरा जयसिंह मामले में शीर्ष अदालत के फैसले की आलोचना की, जहां वरिष्ठ अधिवक्ताओं को पदनाम प्रदान करने के लिए दिशानिर्देश निर्धारित किए गए थे।

शीर्ष अदालत ने कहा था कि वरिष्ठ पदनाम प्रदान करने के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय स्थायी समिति का गठन किया जाना चाहिए। देशभर के 24 उच्च न्यायालयों के लिए समान दिशानिर्देश जारी किए गए थे। 2017 के फैसले से पहले वकीलों को वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में पदनाम पर निर्णय न्यायाधीशों के बीच गुप्त मतदान और बहुमत के नियम के आधार पर लिया गया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Oct 2023 3:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story