रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह: राम के रंग में रंगी पूरी दुनिया, अमेरिका से लेकर ब्रिटेन में हुई खास तैयारियां, इस देश में होगा अयोध्या से सीधा प्रसारण

राम के रंग में रंगी पूरी दुनिया, अमेरिका से लेकर ब्रिटेन में हुई खास तैयारियां, इस देश में होगा अयोध्या से सीधा प्रसारण
  • भारत के साथ पूरे विश्व में जश्न का माहौल
  • कई देशों में होगा समारोह का सीधा प्रसारण
  • अमेरिका और फ्रांस में होगा रैली का आयोजन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अब कुछ ही समय शेष बचा हुआ है। इस ऐतिहासिक समारोह में पीएम मोदी समेत देश-विदेश की कई नामचीन हस्तियां शामिल होंगी। लगभग 500 साल के कड़े संघर्ष के बाद वो घड़ी आ गई है जब रामलला अपने भव्य महल में विराजेंगे। इस पावन दिन का देश के साथ-साथ दुनियाभर के कई देशों में जश्न मनाया जा रहा है। बहुत से देशों में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण पहुंचाने की तैयारियां की जा रही हैं।

मॉरिशस

मॉरिशस जहां करीब 48 प्रतिशत हिंदू धर्म के लोग रहते हैं, वहां प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए सरकार ने लोगों को खास सौगात दी है। दरअसल, वहां निजी और सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले हिंदू कर्मचारियों को दो घंटे का स्पेशल ब्रेक दिया जाएगा। इस बारे में भारत स्थित मॉरिशस के उच्चायुक्त हेमंडोयाल दिलुम ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया , प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर मॉरिशस के सभी मंदिरों को दीप से प्रज्वलित किया जाएगा। इस दौरान, रामायण की चौपाइयां का पाठ भी किया जाएगा। मॉरिशस सनातन धर्म टेंपल फेडरेशन के अध्यक्ष घूरबिन भोजराज ने बताया कि राम मंदिर उद्घाटन के दिन पर मॉरिशस में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के तौर पर प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ शामिल होंगे।

अमेरिका

अमेरिका में भी राम नाम की धुन सुनाई दे रही है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर यहां हिंदू धर्मावलंबियों की तरफ से विशेष आयोजन किये गए हैं। जिसके अंतर्गत लगभग 300 स्थानों पर अयोध्या से प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा। वहीं न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर पर भी राम मंदिर कार्यक्रम की झलक देखने को मिलेगी। इसके साथ ही विश्व हिंदू परिषद और अमेरिकी चैप्टर की ओर से यहां के 10 राज्यों में 40 से भी ज्यादा स्थानों पर बिलबोर्ड्स लगाए गए हैं। जिनमें टेक्सास, इलिनॉयस, न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और जॉर्जिया जैसे राज्य शामिल हैं। इस मौके पर अमेरिका में बने मंदिरों में साप्ताहिक जश्न की तैयारियां और कई शहरों में रैलियां निकाली जाएंगी।

ब्रिटेन

राम मंदिर उद्घाटन समारोह की रौनक ब्रिटेन में भी दिखाई दे रही है। 22 जनवरी के दिन ब्रिटेन में रह रहे हिंदू समुदाय के लोगों ने प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर कार रैलियां निकालने की तैयारियां की हैं। ऐसी ही एक कार रैली रविवार को पश्चिम लंदन में कोलियर रोड स्थित सिटी पवेलियन से पूर्वी लंदन तक निकाली गई। इसके साथ ही आज होने वाले समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग 100 से भी ज्यादा स्थानों पर की जाएगी।

फ्रांस

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की खुशी के मौके पर फ्रांस में विशाल रथ यात्रा निकालने की तैयारियां हो रही है। इस रथ यात्रा का आगाज फ्रांस के दे ला चैपेल से दोपहर 12 बजे से होगा, जो एफिल टॉवर तक जाएगा। यात्रा शुरू होने से पहले यहां कीर्तन और विश्व कल्याण यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरूआत सबसे पहले आरती और अंत प्रसाद वितरण के साथ किया जाएगा। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा

अन्य देशों के जैसे ही रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह का का उत्साह ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में भी नजर आ रहा है। ऑस्ट्रेलिया में हिंदू समुदाय के लोगों ने आज वहां की मुख्य शहरों में कार रैली निकालने का आयोजन किया है। इसके साथ ही वहां के कुछ मंदिरों में प्रभु श्री राम की पूजा अर्चना और प्राण प्रतिष्ठा का लाइव टेलीकास्ट भी होगा। इधर, कनाडा में इस कार्यक्रम को लेकर लाइव स्ट्रीमिंग की तैयारियां भी की जा रही हैं।

Created On :   21 Jan 2024 10:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story