प्रदूषण: दिल्ली की फिजा में सुधार नहीं, राजधानी के आधे से ज्यादा इलाकों में AQI 400 के पार, सरकार के लिए मुसीबत कायम

दिल्ली की फिजा में सुधार नहीं, राजधानी के आधे से ज्यादा इलाकों में AQI 400 के पार, सरकार के लिए मुसीबत कायम
  • दिल्ली की हवा बेहद ही खराब
  • राजधानी के ज्यादा इलाकों में AQI 400 के पार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर सुधार होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। हवा की गुणवत्ता को लेकर केंद्रीय प्रदूषण नित्रंयण बोर्ड ने बताया दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, "2-3 दिनों तक हवा की गति में ठहराव रहेगा जिसके बाद हवा की गति बढ़ सकती है। जिससे (वायु प्रदूषण) सुधार देखा जा सकता है।"

राय ने दिल्ली में कृत्रिम बारिश को लेकर कहा, "अगले 2-3 दिन की स्थिति का निरीक्षण करने के बाद इस फैसले पर पहुंचा जा सकता है। अगर प्रदूषण का स्तर 'गंभीर'+ श्रेणी की तरफ बढ़ता है तो निश्चित तौर पर सरकार इसपर निर्णय लेगी।

दिल्ली-एनसीआर की गुणवत्ता 500 के पार

दिल्ली समेत उसके आस पास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है। जिसकी वजह से लोगों को मास्क पहन कर बाहर निकलना पड़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर की गुणवत्ता 500 के पार चली गई है जो कि बेहद ही खतरनाक है।

दिल्ली के आधे से ज्यादा इलाकों में एयर क्वालिटी 400 के पार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, पिछले कई दिनों से दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली के आनंद विहार में AQI 430, आरके पुरम में 417, पंजाबी बाग में 423 और जहांगीरपुरी में 428 है। दिल्ली के आधे से ज्यादा इलाकों में एयर क्वालिटी 400 के पार है।

Created On :   15 Nov 2023 5:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story