हॉक्स कॉल और साइबर फ्रॉड से बचने के लिए केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने दी सलाह- अननोन नंबर से आने वाले कॉल को न उठाएं

हॉक्स कॉल और साइबर फ्रॉड से बचने के लिए केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने दी सलाह- अननोन नंबर से आने वाले कॉल को न उठाएं
New Delhi: Minister for Railways, Communications, Electronics and Information Technology, Ashwini Vaishnaw addresses a press conference at BJP headquarters in New Delhi, on Friday, June 02, 2023. (Photo: IANS/Twitter)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप भी हॉक्स कॉल और साइबर फ्रॉड की समस्या से परेशान है तो आपको केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना तथा प्रौद्योगिकी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की इस सलाह को सुनना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हॉक्स कॉल और साइबर फ्रॉड की समस्या से बचने के लिए लोगों से यह अपील की है कि वे अननोन नंबर से आने वाले कॉल को बिल्कुल न उठाएं।

दरअसल, मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के अवसर पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव अपने सभी मंत्रालयों की उपलब्धियों के बारे में बताने के लिए भाजपा राष्ट्रीय मुख्ययाल प्रेस कॉन्फ्रेंस करने पहुंचे थे जहां उन्होंने वंदे भारत ट्रेन से लेकर रेलवे ट्रैक तक, टेलीकॉम सेक्टर में आ रहे बड़े बदलाव, बीएसएनएल को हुए फायदे से लेकर 4 जी एवं 5 जी तक, डिजिटल इंडिया को मिली कामयाबी से लेकर रेलवे नेटवर्क और भारतीय अर्थव्यवस्था तक मोदी सरकार की तमाम उपलब्धियों को गिनाते हुए राहुल गांधी और रघुराम राजन पर निशाना भी साधा।

इस बीच मीडिया द्वारा हॉक्स कॉल और साइबर फ्रॉड को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए हाल ही में 3 बड़े रिफॉर्म किए गए थे, संचार साथी पोर्टल को लॉन्च किया गया था और इस संचार साथी पोर्टल के उपयोग से 40 लाख फर्जी सिम और 41 हजार गलत पॉइंट ऑफ सेल वाले एजेंट को ब्लैक लिस्ट किया गया है,हटाया गया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि जिस तेजी से इस मामले में एआई का उपयोग किया जा रहा है, इसमें उतनी ही कमी आई है।

नागरिकों को जागरूक करने की वकालत करते हुए अश्विनी वैष्णव ने आगे यह भी कहा कि नागरिकों को भी जागरूक करें कि वे अननोन नंबर को कभी न उठाएं। अननोन नंबर से आ रही कॉल को न उठाएं।

वैष्णव ने सभी नागरिकों से निवेदन करते हुए कहा कि अननोन नंबर से जब भी कॉल आये, सभी नागरिकों से निवेदन है कि उस कॉल को न उठाएं , जो नंबर आपको पता हो उसी नंबर का फोन उठाये बाकी आप उठाये ही नहीं।

वैष्णव ने कहा कि अगर किसी अननोन व्यक्ति को आपसे बात करनी है तो पहले वह आपको मेसेज भेजे,जब आपके पास नंबर आ जाए और आपको पता चला जाये कि कौन व्यक्ति है, उसके बाद ही कॉल उठाये।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Jun 2023 3:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story