मौसम अलर्ट: यूपी और मध्यप्रदेश समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश, तेज आंधी चलने के साथ होगी ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

यूपी और मध्यप्रदेश समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश, तेज आंधी चलने के साथ होगी ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
  • देश के कई राज्यों में करवट लेगा मौसम
  • यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश
  • मध्यप्रदेश के 46 जिलों में आंधी, बारिश और ओले का अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्य और उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर करवट लेने जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में गुरुवार यानी 29 फरवरी को बारिश और बर्फबारी शुरु होने वाली है। इसके अलावा विभाग द्वारा उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मार्च महीने के शुरुआती तीन दिन में बारिश होने और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी, राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई इलाकों में 29 फरवरी से 2 मार्च तक आंधी तूफान के साथ तेज बारिश होने के आसार हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में एक से दो मार्च और राजस्थान, हरियाणा और यूपी के कुछ स्थानों में दो मार्च को ओले गिरने का अलर्ट मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में इस बदलाव की वजह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का एक्टिव होना है।

मध्यप्रदेश में बारिश के साथ ओलावृष्टि का अनुमान

उत्तर भारत के राज्यों जैसे ही मध्यप्रदेश में भी मौसम विभाग ने तेज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने एक और दो मार्च को राज्य में दोबारा बारिश, आंधी और ओले गिरने की संभावना जताई है। इसके लिए विभाग ने भोपाल समेत प्रदेश के 46 जिलों में अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य के मौसम में अचानक आए इस बदलाव की वजह आने वाले दो दिनों में एक्टिव हो रही दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हैं।

बात करें बीते 24 घंटे की तो भोपाल, सतना और छिंदवाड़ा समेत राज्य के 20 जिलों में तेज आंधी चलने के बाद तेज बारिश हुई। इसके अलावा कुछ जिलों में आंधी और बारिश के साथ ओले भी गिरे। इस बेमौसम बारिश के साथ तेज आंधी और ओले गिरने से कई जगहों पर फसलें बर्बाद हो गईं जिससे किसानों को काफी नुकसान पहुंचा।

Created On :   28 Feb 2024 12:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story