पहलवानों के पीछे हटने के बाद टला 9 जून का बड़ा प्रदर्शन! राकेश टिकैत ने दिया बड़ा बयान

पहलवानों के पीछे हटने के बाद टला 9 जून का बड़ा प्रदर्शन! राकेश टिकैत ने दिया बड़ा बयान
  • आंदोलन से पीछे हटे पहलवान
  • बजरंग, साक्षी और विनेश काम पर लौटे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवान एक महीने से ज्यादा दिनों से मोर्चा खोले हुए थे। लेकिन अब ये रेसलर्स वापस अपने काम पर लौट गए हैं। जिसको देखते हुए भारतीय किसान यूनियन और खाप पंचायतों ने फैसला किया है कि 9 जून को होने वाला धरना प्रदर्शन फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया है। यह फैसला पहलवानों के कहने पर लिया गया है। किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि, पहलवानों के कहने पर 9 जून को होने वाला धरना प्रदर्शन को रोक दिया गया है। जब पहलवान धरना प्रदर्शन को करने के लिए कहेंगे तब किया जाएगा। अब इस प्रदर्शन को रोकने पर सवाल उठने लगे हैं कि क्या पहलवानों का धरना प्रदर्शन ठंडे बस्ते में चला गया। ऐसा अचानक क्या हुआ कि सभी पहलवान धरना प्रदर्शन छोड़ अपने-अपने काम पर लौट गए।

आपको बता दें कि, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के नेतृत्व में तमाम पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन इन तीनों के काम पर लौट जाने के बाद धरना प्रदर्शन कमजोर पड़ गया है। हालांकि, मीडिया में धरना प्रदर्शन को लेकर चल रही खबरों पर पहलवानों ने अपना रिएक्शन दिया है। पहलवानों का कहना है कि भले ही हम काम पर लौट गए हो लेकिन हम अभी भी बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। अगर हमें ऐसा लगा कि न्याय की इस लड़ाई में हमारी नौकरी आ रही है तो हम तनिक सोचे बगैर ये काम भी त्याग देंगे। लेकिन आंदोलन को कमजोर नहीं होने देंगे। पहलवानों ने अपने मतभेद पर भी जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि, पहलवानों में किसी तरह का कोई दरार नहीं है। दरअसल, बीते दिन ही मीडिया चैनल पर खबरें चली की पहलवानों में फूट पड़ गई है जिसकी वजह से धरना प्रदर्शन खत्म कर सभी पहलवान अपने-अपने काम पर लौट गए हैं।

टिकैत ने क्या कहा?

बीते शुक्रवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खाप महापंचायत ने पहलवानों के समर्थन में बड़ा फैसला लिया था। खाप पंचायत ने फैसला किया गया था कि, अगर कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी नहीं होती है तो 9 जून को बड़े स्तर पर आंदोलन होगा ताकि केंद्र की सरकार सिंह पर कार्रवाई करें। लेकिन पहलवानों के नौकरी पर लौट जाने के बाद अब यह धरना प्रदर्शन वापस ले लिया गया है। क्योंकि खुद इस धरना प्रदर्शन को लीड कर रहे रेसलर्स ने ऐसा करने को कहा है। इस पूरे मामले पर किसान प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि, जो 9 जून को विरोध प्रदर्शन होने वाला था उसे रद्द कर दिया गया है। यह फैसला खुद पहलवानों की ओर से लिया गया है। पहलवानों का कहना है कि, सरकार से उनकी बातचीत हो रही है जो सकारात्मक दिखाई दे रही है। टिकैत ने बताया कि, पहलवान जैसा चाहेंगे वैसा ही होगा। फिलहाल, इस धरना प्रदर्शन को टाल दिया गया है।

पहलवानों का बदला मिजाज?

बीते शनिवार को महिला पहलवान साक्षी मलिक अपने पति के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। इस मुलाकात की पुष्टि खुद साक्षी के पति सत्यव्रत कादियान ने आजतक से बातचीत में की है। इस दौरान उन्होंने बताया था कि इस बैठक का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला था। हमने इस बैठक में अमित शाह जी से बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी को लेकर सवाल उठाए थे। जिस पर उन्होंने आश्वासन दिया था। लेकिन हम कुल मिलाकर देखें तो इस बैठक का कोई खास नतीजा नहीं निकला है। आपको बता दें कि इसी बैठक के बाद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले तीन पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया अपने काम पर लौट गए हैं। ये तीनों पहलवान रेलवे में जॉब करते हैं।

साक्षी ने क्या कहा?

बीते दिन पहलवानों को लेकर जैसे ही खबर चली कि रेसलर्स विरोध छोड़ अपने-अपने काम पर लौट चुके हैं और इनके बीच दरार गई है। जिसको देखते हुए साक्षी मलिक ने तुरंत ट्वीट कर कहा था 'ये खबर बिलकुल गलत है। इंसाफ की लड़ाई में ना हम में से कोई पीछे हटा है, ना हटेगा। सत्याग्रह के साथ साथ रेलवे में अपनी जिम्मेदारी को साथ निभा रही हूं। इंसाफ मिलने तक हमारी लड़ाई जारी है। कृपया कोई गलत खबर ना चलाई जाए।'

पुनिया ने हाथ जोड़कर की अपील

आंदोलन वापस लेने के मामले में बजरंग पुनिया ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, 'आंदोलन वापस लेने की खबरें कोरी अफवाह हैं। ये खबरें हमें नुकसान पहुंचाने के लिए फैलाई जा रही हैं। हम न पीछे हटे हैं और न ही हमने आंदोलन वापस लिया है। महिला पहलवानों की एफआईआर उठाने की खबर भी झूठी है। इंसाफ मिलने तक लड़ाई जारी रहेगी।' इसके अलावा पुनिया ने बकायदा ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वो कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि सभी देशवासियों से हाथ-जोड़कर अपील है अफवाहों से दूर रहें।

Created On :   6 Jun 2023 10:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story