comScore

ब्रेक पेडल का इस्तेमाल किये बिना ही रुकेगी Nissan की Leaf

November 12th, 2017 11:36 IST
ब्रेक पेडल का इस्तेमाल किये बिना ही रुकेगी Nissan की Leaf

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  जापानी कारमेकर कंपनी निसान ने इलेक्ट्रिक वीइकल मार्केट में कॉम्पिटीशन के लिए अपनी कार, लीफ का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया है। सितंबर में इसी साल नई निसान लीफ को पेश किया गया था जो कि 2010 मॉडल का मेकओवर थी। इस कार के आने के बाद से इलेक्ट्रिक वीइकल की स्टोरी शुरू हुई।

उसके बाद से टेस्ला, मित्सुबिशी और रेनॉ आदि कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहनों की रेस में जुड़ी हैं। अब निसान लीफ को ई-पेडल के साथ पेश किया गया है। ई-पेडल की मदद से अब ड्राइवर बिना ब्रेक पेडल का इस्तेमाल किए ही कार को स्टार्ट, एक्सलरेट और रोक सकता है। 

Related image

इतना ही नहीं, इसमें सिंगल लेन ऑटोनोमस ड्राइव तकनीक प्रोपाइलट का भी इस्तेमाल किया गया है। यह तकनीक एक बार ऐक्टिवेट होने के बाद वाहन के आगे की दूरी को ऑटोमैटिक कंट्रोल करने में मदद करती है। इसमें ड्राइवर 30 किलोमीटर प्रति घंटा से 100 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच स्पीड सेट कर सकता है। 

इनके अलावा निसान लीफ इलेक्ट्रिक कार में प्रोपाइलट पार्क फीचर भी दिया गया है। इसकी मदद से ड्राइवर ऑटोमैटिकली कार को पार्क कर सकेगा। इस तकनीक से पार्किंग में एक्सेलरेशन, ब्रेक, हैंडलिंग, गियर में बदलाव और पार्किंग ब्रेक्स आदि ऑपरेशंस स्वत: होंगे। 

Related image

फुल चार्ज होने पर नई लीफ 400 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। पिछले मॉडल के मुकाबले यह दूरी 40 पर्सेंट बढ़ी है। निसान की ग्लोबल डिजाइनिंग के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट अल्फॉन्सो अलबाएसा ने कहा कि यह कार जीवनशैली को आसान करने जा रही है। जिस वक्त में आप पेट्रोल स्टेशन पर कार में पेट्रोल डलाते हैं, वह वक्त आप आराम करने में इस्तेमाल कर सकेंगे। 

2016 में ग्लोबली 1.3 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन रजिस्टर्ड थे, लेकिन दुनियाभर में आज भी ईंधन चलित कारों के मुकाबले इलेक्ट्रिक कारों का अनुपात 1 पर्सेंट से भी कम है। हालांकि, मॉर्गन स्टैनले का मानना है कि 2025 तक दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल्स 7 मिलियन प्रति वर्ष से अधिक होगी। ऐसा होने के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों का का पर्सेंट 7 तक पहुंच जाएगा। 

कमेंट करें
iyRdz