ईरान-इराक बॉर्डर पर 7.3 तीव्रता का भूकंप, 328 लोगों की मौत

ईरान-इराक बॉर्डर पर 7.3 तीव्रता का भूकंप, 328 लोगों की मौत
ईरान-इराक बॉर्डर पर 7.3 तीव्रता का भूकंप, 328 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। ईरान-इराक बॉर्डर पर रविवार देर रात आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 328 हो गई है। वहीं इस घटना में 2500 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.3 मापी गई है। साथ उन्होंने बताया कि यह भूकंप इराकी शहर हलबजा से 32 किलोमीटर (20 मील) दूर दक्षिण-पश्चिम में आया था। भूकंप से अभी तक कितना नुकसान हुआ है, इसका आकलन किया जाना है। सर्वे के मुताबिक, ये काफी जबर्दस्त भूकंप था। ऐसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

 

 

स्थानीय मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप रविवार रात स्थानीय समयानुसार 9:20 मिनट पर आया था। भूकंप ईरान और ईराक बॉर्डर पर आया था जिस वजह से भूकंप के झटको ने कई इरानी शहरों को भी हिला डाला। और कम से कम आठ गांव तबाह कर दिए। तबाही का मंजर कुछ ऐसा है कि बहुत सारी जगहों पर अब मलबे के अलावा कुछ नहीं दिख रहा है। इतना ही नहीं ईरान में भूंकप के कारण बिजली भी गुल हो गई है, जिस वजह से राहत और बचाव कार्यों में खासी दिक्कतें आ रही हैं।

 

इस घटना के बाद ट्विटर पर कई लोगों ने भूकंप से जुड़े कई वीडियो डाले हैं, जिसमें हिलती इमारतों से भागते लोग और कई मलबे में तब्दील हो चुकी इमारतें दिख रही हैं। पहला वीडियो कुवैत का है, जहां एक रेस्त्रां में बैठे लोग घबराकर वहां से निकलते दिख रहे हैं।

 

 

पांच साल पहले भी ईरान-इराक में दो बड़े भयानक भूकंप आए थे जिसमें कई सौ लोगों की जान गई थी। अगस्त 2012 में भी ईरान के उत्तर-पश्चिमी इलाके में दो जबदस्त भूकंप के कारण करीब 250 लोग मारे गए और 1300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इससे पहले वर्ष 2003 में दक्षिण पूर्वी कर्मन प्रांत के बाम में ऐसे ही तेज भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 31,000 लोगों की मौत हो गई और पूरा शहर ढह गया था।

Created On :   13 Nov 2017 4:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story